Thursday, September 19, 2024

जम्मू- कश्मीर के बाद राजस्थान में मिला वाइट गोल्ड का प्रचुर भंडार

राजस्थान में जम्मू-कश्मीर के बाद वाइट गोल्ड कहे जाने वाले लिथिम का भंडार मिला है. जानकारी के अनुसार यह भारत की अधिकतम जरूरतों को पूरा करने के लिए सक्षम है. जम्मू क्षीर और अब राजस्थान में लिथियम का प्रचुर मात्रा में भंडार मिलने के बाद बताया जा रहा है कि यह देश में लिथियम की जरूरतों को पूरा कर देगा

राजस्थान में मिला लिथियम

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के बाद राजस्थान में लिथिम मिलने की खबर से इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स इंडस्ट्री के चेहरे पर मुस्कान आ गई है. जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने राजस्थान के नागौर जिले के डेगाना स्थान पर इसकी खोज की है. जानकारी के अनुसार यहां मिले लिथिम भंडार जम्मू- कश्मीर में मिले भंडार से भी अधिक है. वहीं जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने दवा करते हुए कहा कि यहां मिले भंडार भारत की 80 प्रतिशत लिथियम जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है. इस जानकारी से इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स इंडस्ट्री काफी खुश नजर आ रही है क्योंकि लिथियम को विदेशों से इम्पोर्ट किया जाता है, जिसके चलते लिथियम की कीमतें महंगी होती है.

अन्य राज्यों में खोज जारी

बता दें कि देश में मिले लिथियम भंडार से इलेक्ट्रॉनिक वेहिकल्स की लागत में काफी कमी आने के कयास लगाए जा रहे हैं. इससे इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स के मार्किट पर सीधा असर पड़ेगा और कस्टमर्स को भी काफी राहत मिलेगी। राजस्थान के अतिरिक्त मेघालय, जम्मू- कश्मीर, आंध्रप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी लिथियम की खोज जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के द्वारा जारी है.

चीन पर निर्भर भारत

भारत अब तक लिथियम से चीन मांगता है. जबकि जम्मू-कश्मीर और राजस्थान में लिथियम के प्रचुर भंडार के बाद चीन पर भारत की निर्भरता समाप्त हो जाएगी।

इन देशों में है हाईएस्ट रिजर्व

अगर लिथियम रिजर्व यानी भंडार की बात करें तो दुनिया में सबसे अधिक लिथियम रिजर्व रखने वाला देश बोलीविया है जिसके पास करीब 21 मिलों टन का रिजर्व है. इसके बाद अर्जेंटीना दूसरे नंबर पर फिर चीले, अमेरीका के बाद साथ चीन के पास 5.1 मिलियन टन का रिजर्व है.

क्या है लिथिम

लिथियम एक अलौह धातु है.आसान भाषा में बताए तो यह एक रासायनिक तत्व हैं. जिसका प्रयोग- लैपटॉप, मोबाइल, चार्जेबल बैटरी और इलेक्ट्रॉनिक वेहिकल्स में किया जाता है। लिथियम एक सफेद, नरम अल्काइन मेटल है. इसकी डेंसिटी बाकि मेटल्स की तुलना में काफी कम होता है, यानी ये लाइट- वेट होते है. सफेद और चमकने के कारण इसे वाइट गोल्ड कहा जाता है.

Ad Image
Latest news
Related news