Monday, September 16, 2024

राजस्थान में हरयाली लाने का संकल्प, 5 करोड़ पौधे किये जा रहे तैयार

राजस्थान जिसे मरुधरा के नाम से भी जाना जाता है. ग्रीन वाल योजना के तहत हरियाली के मिशन को आगे बढ़ाने प्रदेशभर में 80 हजार हेक्टेअर वन क्षेत्र में हरयाली को बढ़ाने के साथ-साथ पौधे लगाएंगे। इसके लिए प्रदेश वन विभाग पांच करोड़ पौधे तैयार करने में जुट गया है. इन पौधों को वन विभाग अलग-अलग योजनाओं में रोपित करेगा।

राजस्थान में हरियाली

आपको बता दें कि वन विभाग इस साल से राजस्थान ग्रीनिंग एंड रिवाइल्डिंग मिशन शुरू कर रहा है. हरियाली बढ़ाने के लिए ट्री आउटसाइड फॉरेस्ट कार्यक्रम पर काम होगा. वन विभाग इस साल 31 नई लव कुश वाटिका तैयार करने का काम करेगा. ऐसे में फॉरेस्ट डिपाटमेंट के पास चुनौती है कि पौधों को समय पर तैयार किया जाए. वन विभाग वन नर्सरियों में इस साल एक हजार 694 करोड़ रुपये की आरएफबीडीपी योजना के साथ पांच करोड़ पौधों को लगाने की योजना बना रहा है। इस साल से वन विभाग राजस्थान ग्रीनिंग एंड रिवाइल्डिंग मिशन शुरू कर रहा है जो हरियाली बढ़ाने के लिए ट्री आउटसाइड फॉरेस्ट कार्यक्रम पर काम करेगा। वन विभाग इस साल 31 नई लव कुश वाटिका तैयार करने का काम भी करेगा।

हरयाली को बढ़ावा देने का लक्ष्य

वन विभाग के लिए हरियाली को बढ़ावा देने के लिए साल 2023 काफी खास रहने वाला है, इस साल विभाग कई नई योजनाएं और मिशन अमल में लाकर ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों में पौधारोपण की संख्या को बढ़ाने की तैयारी में है ताकि प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के क्षेत्र ठोस काम किया जाए और उसके दूरगामी परिणाम सामने आए.

Ad Image
Latest news
Related news