Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: आंधी-बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में चक्रवाती तूफ़ान मोचा के कारण एक बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है जिसकी वजह से आज प्रदेश में आंधी-बारिश की संभावना है.

आज का मौसम

आपको बता दें कि तूफान मोचा ने राजस्थान में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ को सक्रिय कर दिया है जिससे मौसम बदल गया है। शनिवार से प्रदेश में आंधी का दौर शुरू हो गया है जिससे जयपुर जैसे शहरों में बूंदाबांदी हुई। अगले 4 दिनों तक आंधी-बारिश का दौर रहेगा जिसमें आंधी 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान पर नया पश्चिमी विक्षोभ आ गया है। इससे सीकर और बीकानेर के मौसम में बदलाव आया है। इसलिए शनिवार की शाम करीब 4 बजे तक तेज हवाओं के साथ बारिश हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को प्रदेश में कई जगहों पर बादल छाए रहे थे। जयपुर सहित कई जिलों में तेज हवाओं ने चलन शुरू कर दिया था।

शनिवार को राजधानी में हुई बारिश

बता दें कि 13 मई के दिन राजधानी जयपुर में तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. यह मौसम का सबसे गर्म दिन भी था। दोपहर के समय सूर्य की किरणों और गर्मी के ठोस झटकों से लोग असहज महसूस कर रहे थे। पिछले चार दिनों में ही तापमान में चार डिग्री की वृद्धि हुई है। शाम को अचानक धूलभरी आंधी ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी। वहीं, रविवार की सुबह बूंदाबांदी हुई।

इन जिलों में हो सकती है वर्षा

स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार आज नागौर, जयपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर में कुछ स्थानों पर तेज वर्षा व धूलभरी आंधी की संभावना है। इसके साथ ही अजमेर और टोंक में भी धूलभरी आंधी और बूंदाबांदी हो सकती है।

Ad Image
Latest news
Related news