Monday, September 16, 2024

राजस्थान: कौन थे बाबोसा? जिन्हे आज भी किया जाता है याद

जयपुर। केंद्रीय मंत्री ने राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के जाने-माने नेता स्व. भैरों सिंह सिंह शेखावत की पुण्यतिथि पर उन्हें याद और ट्वीटर पर लोगों से साझा किया।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने किया ट्ववीट

आपको बता दें कि 15 मई राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री भैरों सिंह शेखावत की पुण्यतिथि है. इसलिए आज के दिन को महत्ता देते हुए केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने अपने ट्वीटर हैंडल पर उन्हें याद करते हुए कुछ शब्द लिखे और उनकी तस्वीर लोगों से साझा भी की. उन्होंने लिखा कि पूर्व उपराष्ट्रपति, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के सर्वकालिक दिग्गज नेताओं में से एक स्व. श्री भैरोंसिंह शेखावत ‘बाबोसा’ जी की पुण्यतिथि पर उन्हें मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। ह्रदय से नमन!! साथ ही उन्होंने बाबोसा की एक तस्वीर भी लोगों से साझा की है जिसमें वह जयपुर की चुनरी और राजस्थानी पगड़ी बांधे हुए हैं. वहीँ उनके चेहरे पर मुस्कान है.

कौन थे बाबोसा ?

बता दें कि भैरों सिंह शेखावत जिन्हे प्रेम से बाबोसा भी कहा जाता था वे भारत के 11 वें उपराष्ट्रपति थे. भैरों सिंह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य थे. उन्होंने तीन बार राजस्थान में मुख्यमंत्री के रूप में काम किया। 1952 से 2002 तक राजस्थान विधानसभा में कई निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिविधित्व भी किया। भैरों सिंह को साल 2003 में पद्म भूषण से नवाजा गया था. इनका जन्म 1923 में ब्रिटश काल के दौरान राजस्थान के सीकर जिले में हुआ था. भैरों सिंह सीकर जिले की खचीरियावास गांव के रहवासी थे. वहीं वे राजस्थान के 8 वें मुख्यमंत्री रहे थे.

Ad Image
Latest news
Related news