Friday, September 20, 2024

राजस्थान : किरेन रिजिजू को कानून मंत्री पद से हटाया, कुर्सी पर केंद्रीय मंत्री राम मेघवाल हुए विराजमान

जयपुर। गुरुवार के दिन केबिनेट मंत्रालय में एक बड़ा फेरबदल देखा गया. केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को कानून मंत्री का पद दिया गया वहीं किरेन रिजिजू को पृथ्वी विज्ञान विभाग दिया गया है।

राम मेघवाल बने नए कानून मंत्री

आपको बता दें कि 18 मई यानी आज कैबिनेट मंत्रालय में एक बड़ी फेरबदल का फैसला लिया गया.किरेन रिजिजू को कानून मंत्री के पद से हटा दिया गया है और अब उनकी जगह राजस्थान भाजपा के दिग्गज नेता अर्जुन राम मेघवाल को कानून मंत्री का पद सौंप दिया गया है. केंद्रीय मंत्री ने गुरूवार को दो मंत्रियों के विभागों में फेरबदल किया है. यह जानकारी राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी किया गया है. जिसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह पर राष्ट्रपति ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों को विभागों में फेरबदल किया गया है. जानकारी के अनुसार रिजिजू को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का पद सौंपा गया है.

कौन हैं अर्जुन राम मेघवाल ?

बता दें कि मेघवाल का जन्म बीकानेर, राजस्थान में 20 दिसंबर, 1953 को एक ऐसे परिवार में हुआ था, जो एक परंपरा के रूप में बुनाई का अभ्यास करता था। उनकी शादी पाना देवी से हुई है और उनके दो बेटे और दो बेटियां हैं। मेघवाल एक पूर्व-नौकरशाह हैं जिन्होंने कानून में स्नातक की डिग्री, राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर और एमबीए की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने फिलीपींस विश्वविद्यालय में अध्ययन किया है।

2009 में राजनीती में की एंट्री

2009 में उन्होंने अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की और राजस्थान के बीकानेर से कांग्रेस के रेवत राम पंवार को लगभग 20,000 मतों से हराकर लोकसभा चुनाव जीता। वह तब से भारतीय जनता पार्टी के लिए बीकानेर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और लोकसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

Ad Image
Latest news
Related news