Friday, October 18, 2024

RAJASTHAN: दिव्यांगों के लिए एक नई पहल, राजस्थान पैरा खेल अकादमी शुरू करने वाला बनेगा देश का पहला राज्य

JAIPUR. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट में प्रदेश के दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए एक बड़ी सौगात दी है. गहलोत की 2022-23 की बजट घोषणा संख्या 37 के अनुपालना में प्रदेश में अब आवासीय पैरा खेल अकादमी शुरू की जाएगी

मुख्यमंत्री ने दी सौगात

आपको बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री ने प्रदेश के दिव्यांग खिलाड़ियों को एक बड़ी सौगात दी है. अब राजस्थान में दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए पैरा अकादमी बनाया जाएगा और ऐसा करने वाला राजस्थान भारत का पहला देश होगा। मुख्य खेल अधिकारी द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित वीरेंदर पूनिया ने बताया कि आवासीय पैरा खेल अकादमी, राजधानी जयपुर और जोधपुर के लिए एथेलेटिक्स, भारोत्तोलन, निशानेबाजी समेत टेबल-टेनिस खेलों में 30 पुरुष खिलाड़ियों का चयन होगा। ये दो दिवसीय चयन स्पर्द्धा का आयोजन 23 मई को विधाघर नगर स्टेडियम और जगतपुरा शूटिंग रेंज जयपुर में होगा

23 मई को होगी चयन प्रक्रिया

बता दें कि एथेलेटिक्स और निशानेबाजी के लिए खिलाड़ियों का पंजीकरण, मेडिकल, खेल कौशल आदि का परिक्षण होगा। 24 मई को SMS स्टेडियम जयपुर में भारोत्तोलन और टेबल टेनिस खेल के लिए खिलाड़ियों का पंजीकरण, मेडिकल, खेल, कौशल के लिए चयन स्पर्धा आयोजित होगी। आवासीय पैरा खेल अकादमी, जयपुर और जोधपुर के लिए होने वाले चयन स्पर्धा में एथेलेटिक्स दस खिलाड़ी, भारोत्तोलन पांच खिलाड़ी, नोशनबाजी 10 मीटर 5 खिलाड़ी और टेबल टेनिस के लिए पांच खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। खिलाड़ियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 मई को शाम 5 बजे रखी गई है.

क्या होगी आयु सीमा ?

पैरा अकादमी के लिए होने वाली चयन स्पर्धा में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की आयु सीमा एक अप्रैल 2023 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष के मध्य होनी जरुरी है. इसी कड़ी में भाग लेने वाले खिलाड़ी राजस्थान मूल निवासी और अविवाहित होने के साथ किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रसित नहीं होना चाहिए।

चयनित खिलाड़ियों को मिलेंगी ये सुविधा

अकादमी के लिए चयनित खिलाड़ियों को आवास, भोजन, शिक्षा और सीमित चिकित्सा व्यय आदि की सुविधा परिषद् द्वारा नि :शुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी वहीं खिलाडियों का चयन खेल उपलब्धि। अनुशासन खेल की प्रवीणता में प्राप्तांक आंखों के आधार पर होगा।

Ad Image
Latest news
Related news