Monday, September 16, 2024

RBSE 10th Result: इस तिथि को आ सकता है राजस्थान बोर्ड 10 वीं का परिणाम, रिजल्ट ऐसे करें चेक

जयपुर: राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE), राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 वीं का रिजल्ट जल्द जारी करेगा। आरबीएसई 10 वीं का रिजल्ट 24 मई को जारी किया जा सकता है। 10 वीं का रिजल्ट बोर्ड के अजमेर स्थित मुख्यालय से प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से घोषित किए जायेंगे। विद्यार्थी अपना कक्षा 10 वीं का परिणाम आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ से चेक कर सकते हैं। राजस्थान बोर्ड से दसवीं की परीक्षा देने वाले छात्र रोल नंबर की मदद से अपने बोर्ड रिजल्ट की जांच कर सकते हैं।

11 लाख बच्चों ने दी बोर्ड परीक्षा

राजस्थान बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन 16 मार्च से 13 अप्रैल तक किया गया था। इस साल लगभग 11 लाख से अधिक बच्चों ने राजस्थान बोर्ड 10 वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।

पिछले वर्ष इतने प्रतिशत था रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड ने 18 मई को आरबीएसई 12 वीं साइंस और कॉमर्स बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी किए थे। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड इस महीने के अंत तक 10 वीं का परिणाम जारी कर दे। कक्षा 10 वीं परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 33 प्रतिशत अंकों की जरूरत होगी। बता दें कि पिछले वर्ष राजस्थान कक्षा 10वीं का रिजल्ट 82.99 प्रतिशत रहा था।

रिजल्ट ऐसे करें चेक

रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं , उसके बाद होम पेज पर ‘न्यूज़ अपडेट’ के तहत परीक्षा ‘परिणाम – 2023, सांख्यिकी -2023’ लिंक पर क्लिक करें।
यहां आरबीएसई अजमेर बोर्ड सेकेंडरी कक्षा 10 वीं रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जायेगा। इसके बाद छात्र अपना परीक्षा मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

Ad Image
Latest news
Related news