Monday, September 16, 2024

राजस्थान: नाथद्वार में स्थपित हो रही महराणा प्रताप की प्रतिमा, डेढ़ करोड़ कीमत

जयपुर। राजस्थान में आगामी विधानसभा आने वाले है. ऐसे में प्रदेश सरकार जनता को लुभाने में लगी हुई है. नाथद्वार में राजस्थान के सबसे बड़े तीन किलोमीटर लंबे गौरवपथ पर मेवाड़ के शूरवीर शासक महराणा प्रताप की प्रतिमा की स्थापना होने जा रही है.

नाथद्वार में प्रताप की स्थापना

आपको बता दें कि शहर में मेवाड़ के शासक महराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित होने जा रही है. नाथद्वार शहर को रिंग रोड से जोड़ने वाले धारचा पर बने गौरव पथ व बागोल के पास तिराहे पर प्रताप की स्वामीभक्त अश्व चेटक पर आसीन 14 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण 23 मई की रात 8:40 बजे विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर. सीपी जोशी की मौजूदगी में होगा। प्रतिमा का आधार 12 फीट का बनाया गया है. मूर्ति का वजन 3800 किलो है जिसकी लागत 1.50 करोड़ रूपए की आई है.
जानकारी के अनुसार कार्यक्रम में उदयपुर पूर्व राजपरिवार के लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ सहित प्रदेश के कुछ मंत्रियों के भुई आने की आशंका है.

आयोजन को बड़ा बनाने की प्रक्रिया

आयोजन को बड़ा करने के लिए कई नेता एकत्र हुए हैं। इससे पूरे नाथद्वारा उपखंड व विधानसभा क्षेत्र के कई गांवों से लोग शामिल होंगे। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक की जनता की भागीदारी को बढ़ावा दिया जा रहा है। समारोह की तैयारियां नगरपालिका प्रशासन द्वारा की जा रही हैं। पालिकाध्यक्ष मनीष राठी, उपाध्यक्ष श्यामलाल गुर्जर, नगर कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश एम. जोशी, पार्षद सुरेन्द्र सिंह राजपूत, पालिका के अधिकारी सहायक अभियंता सीएम कौशिक एवं अन्य कर्मचारी ने मौके पर जांच की। बता दें कि पार्षद सुरेन्द्र सिंह ने यहां मूर्ति स्थापना का प्रस्ताव दिया था जो अब मूर्तिरूप लेने जा रहा है.

जनसभा की हो रही तैयारियां

बता दें, मूर्ति अनावरण के मौके पर जनसभा होगी। सर्किल के पास ही रिक्त खंड में बैठने का व्यवस्था की जा रही है। निकट क्षेत्र में वाहनों की पार्किंग कराई जाएगी। वृत्त के आसपास के क्षेत्र में डामरीकरण नहीं होने से अधिक शोर और उत्साह के कारण डामरीकरण कार्य भी किया जा रहा है।

Ad Image
Latest news
Related news