Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: पुलिस अब इस तरह वाहनों को कर सकती है स्पाई, हो जाइए सावधान

जयपुर। यातायात पुलिस अब वाहन की गति के साथ वाहन के अंदर होने वाली गतिविधियों कोअब आसानी से देख सकती है. पुलिस अब रडार गन से ऐसा कर पाएगी।

यातायात पुलिस इस तरह करेगी स्पाई

आपको बता दें कि शहर में तेज गति से वाहन चलने वाले अब सावधान हो जाएं। एक किलोमीटर पहले से पुलिस वाहन की स्पीड के साथ अंदर चल रही गतिविधि को रिकॉर्ड कर लेगी। जिसके लिए वह अब स्पीड रडार गन या डिजिटल मीटर वाली इंटरसेप्टर वाहनों को अब रात को भी तैनात किया जाने लगा है। जानकारी के अनुसार करीब एक दर्जन स्पीड रडार गन अभी उपलब्ध हैं.

रडार गन के साथ फिल्म रडार मीटर भी

बता दें कि एक नया इंटरसेप्टर वाहन लांच किया गया है जिसमें एक स्पीड रडार गन के साथ उच्च गुणवत्ता वाला हाई डेफिनेशन कैमरा, ध्वनि प्रदूषण मापक यंत्र, काली फिल्म रीडर मीटर, जीपीएस और ब्रेथ एनेलाइजर भी शामिल हैं। इससे वाहन की गति का पता लगाने के साथ ही वाहन के भीतर का फोटो भी लिया जा सकता है। इंटरसेप्टर सीट बेल्ट, हेलमेट व काली फिल्म का ई-चालान बिना स्पीड वाहनों के चालान के साथ, भीतर की गतिविधियों को भी रिकॉर्ड कर सकता है। स्पीड रडार गन से वाहन की नंबर प्लेट की पहचान दिन में 250 और रात के समय में 100 मीटर की दूरी से की जा सकेगी।

पिछले माह खरीदी थी हाईटेक इंटरसेप्टर

अप्रैल में 25 हाईटेक इंटरसेप्टर खरीदी गई थीं. इनमें से दो-दो अजमेर, सीकर, राजधानी जयपुर, बाड़मेर, भरतपुर, बीकानेर, अलवर, झुंझुन, जोधपुर, झालवाड़, सिरोही, कोटा, पाली, नागौर को दी गई है. इनसे ई-चालान किए जा रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Related news