Thursday, September 19, 2024

UPSC Result: राजस्थान के इन होनहारों ने पास की सबसे कठिन परीक्षा, UPSC में आई ये रैंक

जयपुर: देश के सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा में से एक यूपीएससी के नजीते आज घोषित कर दिए गए हैं। जिसमें एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी। टॉप चार रैंक पर लड़कियों का कब्जा रहा। पहली रैंक इशिता किशोर की आई है जबकि दूसरे नंबर पर गरिमा लोहिया, तीसरे पर उमा हरथी एन और चौथे पर स्मृति मिश्रा हैं। इस परीक्षा में कुल 933 परीक्षार्थी पास हुए हैं। वहीं इस परीक्षा में राजस्थान के बच्चों ने भी अपना झंडा गाढ़ा है।

अभिजीत ने दूसरे अटेम्प्ट में पास की परीक्षा

जयपुर के अभिजीत की 440वीं रैंक आई है। अभिजीत ने यूपीएससी परीक्षा को दूसरे अटेम्प्ट में पास की। जयपुर के गोपालपुरा के रहने वाले अभिजीत मुंबई से बीटेक किया है। इसके बाद उनका सपना यूपीएससी परीक्षा क्लियर करना था। लिहाजा ऐसे में अभिजीत कॉलेज के समय से ही यूपीएससी की भी तैयारी कर रहे थे। उन्होंने मुंबई में ही बीटेक करने के साथ-साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी थी और यूपीएससी परीक्षा के अपने पहले प्रयास में ही प्री क्लियर कर लिया था लेकिन वों मेंस की परीक्षा में असफल हो गए। लेकिन इस बार उन्होंने और ज्यादा मेहनत और लगन से पढ़ाई की और ना सिर्फ अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की बल्कि देशभर में 440वीं रैंक भी हासिल की।

जयपुर के कार्तिक वर्मा

राजस्थान के दो बड़े अधिकारी के बच्चों ने भी इस परीक्षा को पास किया है। जयपुर के कार्तिक वर्मा ने 767 रैंक हासिल की है। कार्तिक राजस्थान सरकार में अधिकारी सीएल वर्मा के पुत्र हैं।

बीकानेर की बेटी अनुप्रिया चौधरी

वहीं बीकानेर की बेटी अनुप्रिया चौधरी ने भी देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा को पास की हैं और उनकी रैंक 239 आई है। अनुप्रिया चौधरी के पिता भी सरकारी अधिकारी हैं। उनके पिता डॉ. देवेंद्र चौधरी हैं जो बीकानेर जोन के संयुक्त निदेशक चिकत्सा एवं स्वास्थ सेवा में हैं।

Ad Image
Latest news
Related news