Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, आंधी का अलर्ट हुआ जारी

जयपुर। राजस्थान में मौसम का रुख एक बार फिर बदल गया है. जिसका असर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का सबसे ज्यादा असर पश्चिमी राजस्थान में दिखाई देगा।

प्रदेश में मौसम

आपको बता कि राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो गया है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में तेज बारिश के आसार हैं. इसके अतिरिक्त प्रदेश की राजधानी जयपुर समेत भरतपुर, भीलवाड़ा जैसे आसपास के जिलों में तेज हवाओं के साथ गरज-चमक का दौर देखने को मिल सकता है. मौसम में परिवर्तन के कारण कई जिलों का तापमान 2 से 4 डिग्री तक कम होने के भी आसार हैं.

कई जिलों में तेज वर्षा

प्रदेश में नए व्यवस्था के प्रभाव से पहले ही कई जिलों में बारिश के मौसम का अनुभव हुआ। सबसे अधिक बारिश भीलवाड़ा जिले में हुई थी। यहां के पहाड़ों में 15 मिमी तक बारिश हुई थी। इसके अतिरिक्त, झालावाड़ में 8 मिमी, चित्तौड़गढ़ में 5 मिमी, गंगधार में 3 मिमी और बारां में भी 3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इससे कई जिलों में तापमान में भी हल्की गिरावट के साथ मौसम सूखा हो गया है।

इन जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार

इसके अलावा कई प्रदेशों के जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर हो गया है, जिससे भीषण गर्मी का अनुभव हो रहा है। सबसे गर्म चूरू जिले में तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। धौलपुर में 45.3, टोंक में 45, कोटा में 44.8, बीकानेर में 44.6, पिलानी में 44.4 और वनस्थली में 44.2 डिग्री का तापमान दर्ज किया गया है। रात के अधिकतम तापमान में भी कुछ जिलों में 31.1 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में तेज आंधी-तूफान आने की आशंका है. जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव पश्चिमी राजस्थान में हो सकता है.

Ad Image
Latest news
Related news