Monday, September 16, 2024

राजस्थान: प्रदेश से बेहद करीब होगी हिमांचल की वादियां और उत्तराखंड के धाम

जयपुर। राजस्थान के अलवर को सरकार एक नई सौगात देने जा रही है. अब धर्मशाला, मनाली, शिमला, हरिद्वार, देहरादून समेत पंजाब की अलवर जिले से दूरी कम हो जाएगी।

अलवर को मिलने जा रही सौगात

आपको बता दें कि पनियाला- बड़ौदामेव नेशनल हाइवे निर्माण के लिए भारतीय राष्ट्रीय प्राधिकरण एनएचएआई ने मुआवजा राशि जारी कर दिया है. जिसके बाद अब किसानों को दो चरणों में करीब 468 करोड़ से ज्यादा राशि का भुगतान सीधे बैंक खतों में भुगतान किया जाएगा। बता दें कि अलवर जीलने में भारतमाला परियोजना के तहत पनियाला- बड़ौदामेव एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है. राष्टीय राजमार्ग की लंबाई 86.513 किलोमीटर की होगी। जिसके लिए किसानों को 468 करोड़ से ज्यादा राशि का मुआवजा दिया जाएगा। अब किसानों के बैंक खता नंबर लेकर उन्हें प्रमाणित किया जाएगा। जिसके बाद किसानों के बैंक अकाउंट में सीधा राशि का भुगतान किया जाएगा। यह दो चरणों में संभव होगा। पहले चरण में किसानों को जमीन का मुआवजा दिया जाएगा और दूसरे चरण में पेड़, सम्पति मकान और अन्य सम्पतियों का भुगतान किया जाएगा।

शिलान्यास का कार्य समाप्त

बता दें कि पनियाला-बड़ौदामेव नेशनल हाईवे का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले महीने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के समय ही कर चुके हैं. अब सिर्फ नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य शुरू होना है.

अलवर से उत्तराखंड, धर्मशाला की घटेगी दूरी

पनियाला- बादउददेव नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य समाप्त होने के उपरान्त हिमांचल, उत्तराखंड, हरियाणा की कनेक्टिविटी सीधी मुंबई एक्सप्रेस-वे से हो सकेगी। तो वहीं अलवर जिले की एक्सप्रेस-वे से सीधी कनेक्टिविटी हो सकेगी। इसलिए इस एक्सप्रेस-वे का काम इंटर कॉरिडोर रखा गया है.

लोगों को मिलेंगी ये सुविधा

इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण होने के बाद अलवर जिले की छह तहसील क्षेत्रों के 55 गांवों को और आसपास वाले क्षेत्रों को अप्रत्यक्ष रूप से लाभ मिलेगा। जिसकी वजह से इन क्षेत्र में रह रह लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा। एक्सप्रेस- वे के बाने के बाद इन क्षेत्रों में टाउनशिप, होटल समेत अन्य सुविधाएं भी लोगों को मिल सकेगी।

Ad Image
Latest news
Related news