Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: प्रदेश के इन जिलों में आज बारिश संभव, नया पश्चिमी विक्षोभ की होगी एंट्री

जयपुर। नए पश्चिमी विक्षोभ से 24 मई को प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई थी. जिसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई. आज पश्चिमी विक्षोभ का कई जिलों में प्रभाव देखने को मिल सकता है.

आज का मौसम

आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार आज इस तंत्र का असर राजधानी जयपुर, बीकानेर कोटा और भरतपुर संभाग के क्षेत्रों में जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि 26-27 मई को सिर्फ उत्तरी भागों में मेघगर्जन और हल्की बारिश होने की संभावना है. तो वहीं 28-29 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आंधी बारिश की गतिविधियों में एक बार फिर बढ़ोतरी होने के आशंका है.

बुधवार को हुई थी बारिश

24 मई यानी बुधवार को राजधानी जयपुर में दोपहर के बाद मौसम अचानक से बदल गया जिसके कारण तेज हवाओं के साथ कुछ क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई थी. मौसम में बदलाव की वजह से जयपुर में तापमान गिर गया था. इसके अतिरिक्त झुंझुन, अलवर, सीकर, अलवर, करौली समेत अन्य क्षेत्रों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि जैसी गतिविधियां हुई थी.

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी कारण

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रियता के कारण प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई. पिछले 24 घंटे में दौसा जिले में 45 MM वहीं पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़ में 40 MM बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आने की वजह से ऐसी परिस्थति उत्पान हो रही है.

दो दिन का अलर्ट जारी

बारिश के बावजूद प्रदेश में 40 डिग्री तापमान का स्तर है. वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश में दो दिन का अलर्ट जारी करते हुए बादल छाए रहने समेत आंधी बारिश जैसी गतिविधियों के बारे में जानकारी दी है.

Ad Image
Latest news
Related news