Monday, September 16, 2024

राजस्थान: इस संस्थान ने 30 साल के भीतर एक करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य किया पूरा

जयपुर। राजस्थान में प्रकृति और संस्कृति के संरक्षण- संवर्धन को समर्पित श्री कल्पतरु संगठन ने एक करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य हासिल कर लिया है जिसमें पौधों का वितरण और पेड़ों को बचाना शामिल है.

कल्पतरु संस्थान ने 30 साल में लगाए 1 करोड़ पौधे

आपको बता दें कि जयपुर के दुर्गपुरा स्थित कृषि अनुसंधान में कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ने के लिए विश्व की प्रतिष्ठित संस्था वंडरलैंड के के प्रमुख मार्टिन मासलैंड भी जयपुर पहुंचे हैं. विष्णु लाम्बा जिन्हे ट्री मैन ऑफ इंडिया ने बताया कि इस कार्यक्रम में सेवा भारती के राष्ट्रीय महामंत्री विजय पुराणिक, पुलिस अधियक्ष मनीष त्रिपाठी, संघ प्रचारक मूलचंद सोनी, जेडीए उपयुक्त आनंदीलाल वैष्णव समेत अनेक बड़े लोग शामिल हुए.

सेव द बर्ड्स और ग्रीन लंग्स अभियानों का शुभारम्भ

इस आयोजन पर पर्यावरण संरक्षण समेत अलग-अलग सामाजिक सरकारों के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले देशभर से आए हुए कुछ प्रकृति प्रेमियों को वृक्ष मित्र सम्मान देकर प्रोत्साहित किया गया. नीदरलैंड से आये मार्टिन मासलैंड ने इस अवसर पर ग्रीन लंग्स और सेव द बर्ड्स जैसे अभियानों का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर ग्रीन फ़ूड का उपयोग किया गया, जिसमें कैरी की छाछ, जौ का सत्तू और मोठे अनाज से बने पदार्थ शामिल रहे वहीं फोग का रायता भी शामिल रहा था. जिन्हे मिट्टी के सकोरे और पेड़ के पत्तों से बने पत्तल- दोने में सर्व किया गया.

किसको किया गया सम्मनित ?

इस साल महाराष्ट्र की रश्मि चेतन समेत अन्य लोगों को वृक्ष पुरस्कार दिया गया। इसके अलावा राजस्थान से बागवानी किसान रोडू लाल जाट, महाराष्ट्र से रघुआत डोले, हिमांचल से विद्यानंद सिरके को वृक्ष मित्र पुरस्कार से नवाजा गया. इसमें कुल 22 राज्य शामिल रहे. वहीं 2047 तक श्री कल्पतरु संस्थान द्वारा लक्ष्य रखा गया है.

Ad Image
Latest news
Related news