Monday, September 16, 2024

राजस्थान: प्रदेश में 12 घंटों में 2222 जोड़ों की हुई शादी, गिनीज वर्ल्ड बुक में नाम दर्ज

जयपुर। राजस्थान के बारां ने एक अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. यहां 12 घंटे के अंतराल में 2222 निशुल्क शादियां हुई है. जिसके बाद बारां का नाम गिनीज वर्ल्ड बुक में दर्ज हो गया

बारां गिनीज वर्ल्ड बुक में नाम दर्ज

आपको बता दें कि बारां के बमूलिया में शुक्रवार को खान मंत्री प्रमोद जैन भाया ने श्री महावीर गोशाला कल्याण संस्थान की पहल पर संचालित सर्व धर्म नि:शुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन में रिकॉर्ड बनाया। यहां आयोजित इस सम्मेलन में गिनीज वल्र्ड रेकार्ड की 300 सदस्यों की टीम ने जांच के बाद 12 घंटे में सबसे अधिक विवाह का नया रिकॉर्ड दर्ज किया। संस्था की तरफ से मंत्री भाया ने प्रोविजनल सर्टिफिकेट ग्रहण किया। इस आयोजन में सुबह से शाम तक लाखों लोगों की भीड़ लग गई. इस शादी समूह सम्मलेन में 2222 जोड़ों की शादी सम्पूर्ण हुई. इस समूह विवाह में मुस्लिम धर्म के जोड़े भी शामिल थे जिनका निकाह हुआ. शादी करवाने के लिए गुरु वार देर रात आए लेकिन आंधी- तूफान की वजह से कई इंतजाम गड़बड़ा गए लेकिन दुल्हा- दुल्हन के परिजनों और कार्यकर्ताओं का उत्साह कम नहीं हुआ. सारी व्यवस्थाएं ठीक कर जोड़ों को फेरे और निकाह करवाया गया.

ये खास मेहमान थे उपस्थित

इस खास अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सी.पी.जोशी, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा समेत कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने जोड़ों को बधाई दी और संस्थान की सराहना भी की वहीं इस साल से शुरू होने वाले नि:शुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन की सफलता की कामना की। संस्था ने 2002 से अब तक दस हजार से अधिक नि:शुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किए गए.

कोटा रोड दुल्हन की तरह सजी

बता दें कि शादी सम्मलेन के दौरान कोटा रोड ओर दिन भर लोगों का जमावड़ा रहा. भीड़ देखकर आयोजकों को काफी कृषि भी मिली। इस आयोजन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत अन्य मेहमानों को सुबह 10 बजे बारां पहुंचना तो था लेकिन उनका हेलीकॉप्टर 12:50 मिनट पर पहुंचा।

Ad Image
Latest news
Related news