Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: आज से फिर शुरू होगा बारिश का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर। उत्तर भारत में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश में नया मौसम तंत्र बन चुका है. तीन दिन से रोजाना लगातार बारिश होने के कारण नमी में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

आज का मौसम

आपको बता दें कि उत्तर भारत मे सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश में नया मौसम तंत्र बन चुका है. तीन दिन से लगातार बारिश होने के चलते नमी को काफी बढ़ोतरी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से मिल रही नमी के चलते रात्रि के समय मई महीने में अक्टूबर जैसी सर्दी का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए 27 मई यानी आज समेत 28 मई और 29 मई को फिर से भारी बारिश, तेज आंधी और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. वहीं उन्होंने बताया कि 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलेगी जिसे अंग्रेजी में सैंड स्टॉर्म कहते है. उसके बाद 30 और 31 मई को भी आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा।

दो बार बदलेगा मौसम

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश में 50 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं, तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है. जिसके असर से अगले हफ्ते तक हीटवेव नहीं चलेगी। बता दें कि मौसम के मिजाज को बदलते हुए देख जयपुर मौसम केंद्र ने अलर्ट जारी किया है कि लोग बादल गर्जन के समय सुरक्षित क्षेत्र पर ही रुकें। उन्होंने कहा कि पेड़ों के नीचे तो बिलकुल भी शरण न लें.

जून में पश्चिमी राजस्थान में अधिक बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राजस्थान में जून के दौरान पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश होगी, हालांकि अन्य क्षेत्रों में मानसून की बारिश सामान्य से कम ही होगी।

Ad Image
Latest news
Related news