Monday, September 16, 2024

राजस्थान: नए संसद भवन में दिखाई देगी राजस्थान की झलक, पूरी दुनिया झलक पाने के लिए बेकरार

जयपुर। आज देश को नई संसद भवन मिलने जा रही है. संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। यह उद्घाटन दो चरणों में होगा। नए संसद भवन में राजस्थान की प्रतिमा भी दिखाई देगी।

नए संसद भवन का आज उद्घाटन

आपको बता दें कि आज देश के नए संसद भवन का निर्माण होने जा रहा है. संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री विजय चौक पहुंच चुके हैं. यहां पर गांधी प्रतिमा के पास बने पंडाल में पूजा शुरू हो चुकी है. पूजा में प्रधानमंत्री लोक सभा स्पीकर ओम बिरला के साथ नजर आ रहे हैं. नए संसद भवन में पूजा कार्यक्रम आरम्भ हो चुका है. वहीं सुबह 8: 30 बजे तक पूजा समाप्त हो जाएगी। सुबह 8: 30 बजे प्रधानमंत्री अन्य गढ़मान्य व्यक्तियों के साथ चैम्बर का दौरा करेंगे। उसके बाद सुबह 9 से 9:30 बजे तक प्रार्थना सभा का हिस्सा प्रधानमंत्री बनेंगे।

प्रार्थना सभा से होंगे रवाना

प्रार्थना सभा समाप्त होने के उपरान्त प्रधानमंत्री 9:30 बजे प्रार्थना सभा से रवाना होंगे। संसद भवन समारोह के दूसरे चरण में सुबह 11: 30 बजे से अथितियों का आगमन भी शुरू हो जाएगा। जिसके बाद दोपहर 12:00 बजे प्रधानमंत्री गणमान्य व्यक्तियों के साथ स्टेज पर पहुंचेंगे और दोपहर 12: 07 बजे राष्ट्रगान में देश को याद कर 12: 10 बजे प्रधानमंत्री उपराष्ट्रपति के भाषण में भाग लेंगे। जानकारी के मुताबिक 12:33 बजे राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू जिसके उपरान्त दोपहर 12: 38 बजे राज्यसभा में विपक्ष के नेता का संबोधन होगा, दोपहर 12:43 बजे स्पीकर लोगों को संबोधित करेंगे, सम्बोधन के बाद 1:05 बजे 75 रूपए का सिक्का जारी किया जाएगा उसके उपरांत दोपहर 1: 10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्बोधन होगा।

राजस्थान की दिखेगी झलक

नए संसद भवन में राजस्थान की झलक नजर आएगी। बता दें कि नए भवन का निर्माण राजस्थान के पत्थरों से हुआ है.
स्वर्ण नगरी जैसलमेर के पीले पत्थर से संसद भवन की बाहरी दीवारों को तैयार किया गया है जो संसद भवन की प्रतिमा को चार चांद लगाने में अहम भूमिका निभाएगी। वहीं लोकसभा की रौनक धौलपुर के सर मथुरा के सफेद और लाल पत्थर और उदयपुर के केसरिया जी का ग्रीनस्टोन भी बढायेगा। इसके अलावा नए संसद भवन में लगे सफेद पत्थर सिरोही के अंबाजी से लाया गया है, जानकारी के अनुसार संसद भवन के ऊपर लगे अशोक स्तंभ को आबूरोड और राजनगर में तैयार किया गया है.

Ad Image
Latest news
Related news