Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: CM गहलोत ने राजस्थान हाउस के पुनर्निर्माण कार्य का किया शिलान्यास, दिल्ली में होगा निर्माण

जयपुर। सीएम अशोक गहलोत में राजस्थान हाउस के पुराननिर्माण कार्य का शिलान्यास किया और कहा कि लोकतंत्र को मजबूती मिले और देश संविधान अनुसार चले, उन्होंने कहा यही हमारी सोच है.

राजस्थान हाउस की रखी आधारशिला

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 29 मई को नई दिल्ली स्थित राजस्थान हाउस के पुनर्निर्माण कार्य की आधारशिला रखी. उन्होंने पूजा अर्चना करते हुए राजस्थान हाउस का शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि ऐतिहासिक राजस्थान हाउस का पुनर्निर्माण कार्य हमारी प्राथमिकता रही है. राजस्थान से दिल्ली आने वाले आंगतुकों को नए हाउस में उच्च स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। इस राजकीय गेस्ट हाउस के पुनर्निर्माण में राजस्थान की कलात्मक स्थापत्य शैली का भव्य तरीके से समन्वय किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार दिल्ली के राजस्थान और बीकानेर हाउस समेत प्रदेश के सीक्रेट हाउस और डाक बंगलों जैसी ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण भवनों को मजबूती दे रही है.

लोकतंत्र को मिले मजबूती

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूती मिले और देश संविधान के अनुसार चले, यही हमारी सोच है. उन्होंने कहा कि इसी अनुरूप में प्रदेश में गरीब- अमीर के बीच की खाई को दूर करने के लिए बजट घोषणाएं की गई हैं. और महंगाई राहत कम्पों के जरिए महंगाई से राहत दिलाने की संकल्पना साकार हो रही है.

वेस्ट मैनजमेंट का रखा गया विशेष ध्यान

जानकारी के अनुसार भवन के निर्माण की योजना में राजस्थान शैली के वास्तुकला को ध्यान में रखते हुए संस्कृति और परंपरा को शामिल किया गया है. नए राजस्थान हाउस की निर्माण की योजना में वाटर हार्वेस्टिंग, ग्रीन कान्सैप्ट, सोलर सिस्टम और वेस्ट मैनजमेंट सिस्टम का भी ध्यान रखा गया है.

Ad Image
Latest news
Related news