Monday, September 16, 2024

राजस्थान: 30 मई को एक नए पश्चिमी विक्षोभ का कहर, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

जयपुर। राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ लगातार सक्रिय हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर से चलकर पाकिस्तान होते हुए राजस्थान आ रहे पश्चिमी विक्षोभ बरसात का कारण बन रहे हैं.

आज का मौसम

आपको बता दें कि राजस्थान में एक बार फिर नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। मौसम विभाग कि माने तो अरब सागर से चलकर पाकिस्तान से आ रहे पश्चिमी विक्षोभ तूफान और बारिश ला रहे हैं. जानकारी के अनुसार पिछले 4 दिन के भीतर 2 पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं. वहीं अब 30 मई यानी आज तीसरा पश्चिमी विक्षोभ बारिश के साथ तूफान ला सकता है. मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के प्रबल आसार है.

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम वैज्ञानिकों ने 30 मई को राजस्थान के कई क्षेत्रों में येलो अलर्ट जारी किया है. उन्होंने कहा कि जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, नागौर, पाली, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों समेत अन्य जिलों में तेज बादल गर्जन के साथ तेज बारिश होने की संभावना है. वहीं 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ आने की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने कहा कि कच्चे दीवारों, हल्की और ढीली बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनों समेत पेड़ों को नुकसान पहुंच सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसे में बादल गर्जन के समय सुरक्षित स्थानों पर ही शरण लें. और मौसम सामान्य होने का इंतजार करें। इसके साथ इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के प्लग निकाल दें.

तूफान से मोबाइल टावर हुआ तहस–नहस

हाड़ौती अंचल में 26 और 27 मई से तूफान का असर बने रहने से नौतपा का असर कम दिखाई दिया। 26 मई को देर रात तूफान की वजह से झलवाड़ा जिले के सारोला कस्बे में बीएसएनएल का मोबाइल टावर उखड़ गया।

Ad Image
Latest news
Related news