Thursday, September 19, 2024

Rajathan Weather Update: इन जिलों में मूसलाधार बारिश का येलो अलर्ट जारी, कल आ रहा है पश्चिमी विक्षोभ

जयपुर: राजस्थान में मानसून आने से पहले पश्चिमी विक्षोभ का लगातार दौर जारी। इसके कारण पूरे प्रदेश में मौसम विभाग ने आरेंज और येलो अलर्ट कर दिया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आने वाले तीन घंटे में भरतपुर, धौलपुर, जोधपुर, नागौर, अजमेर, पाली, सिरोही झालावाड़, चितौड़गढ़, राजसमंद और उदयपुर सहित आसपास के क्षेत्र में तेज बारिश होगी। इसके साथ 50 किलोमीटर से अधिक की गति से आंधी भी चलेगा। मौसम विभाग ने बताया है कि इस दौरान मेघगर्जन के साथ व्रजपात की संभावना है। ऐसे में नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की सलाह दी जाती है।

5 जून को पहुंच रहा पश्चिमी विक्षोभ

भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया है कि पाकिस्तान में बने परिसंचरण तंत्र के कारण एक और पश्चिमी विक्षोभ 5 जून को राजस्थान पहुंच रहा है। इसके कारण एक बार फिर से प्रदेश के सीमाई इलाकों सहित आसपास के जिलों में बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिलेगी। इसके असर से 7 जून तक प्रदेश का तापमान नियंत्रण में रहेगा। इस विक्षोभ के बाद तापमान में उछाल देखने को मिलेगा।

बढ़ सकता है तापमान

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया है कि जून के प्रथम सप्ताह में आंधी बारिश का दौर जारी रहेगा। दूसरे सप्ताह से तापमान में बढ़ोतरी होगी। यह बढ़ोतरी तीन से पांच डिग्री तक होगी। इसके कारण कई जिलों में तापमान 40 डिग्री पार करेगा लेकिन लू चलने की आशंका बिल्कुल भी नहीं है।

Ad Image
Latest news
Related news