Monday, September 16, 2024

राजस्थान: विद्यार्थियों का इंतजार हुआ खत्म, आज जारी होंगे जेईई एडवांस्ड-2023 की रेकॉर्डेड रिस्पांस-शीट्स

जयपुर। 9 जून को जेईई एडवांस्ड-2023 की रिकॉर्डेड रिस्पांस-शीट्स जारी कर दी जाएगी। वहीं प्रोविजनल उत्तर- तालिकाएं 11 जून को सुबह 10 बजे जारी की जाएगी।

JEE Advanced रिकॉर्डेड रिस्पांस-शीट्स आज होंगे जारी

आपको बता दें कि जेईई एडवांस्ड-2023 इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 2023 की रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट्स 9 जून यानी आज जारी कर दी जाएगी। जानकारी के अनुसार प्रोविजनल उत्तर- तालिकाएं 11 जून को जारी की जाएगी। विद्यार्थियों को प्रोविजनल उत्तर- तालिकाएं पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 11 जून की सुबह 10 बजे से 12 जून शाम 5 बजे तक समय दिया जाएगा। बता दें कि जेईई एडवांस्ड-2023 का परीक्षा परिणाम 18 जून को जारी कर दिया जाएगा।

एजुकेशन एक्सपर्ट ने दी जानकारी

एजुकेशन एक्सपर्ट के अनुसार जैसा कॉउंसलिंग का शेड्यूल और बिजनेस रूल्स जारी कर दिए गए हैं मगर सीट मैट्रिक्स जारी नहीं की गई है. वर्ष-2022 के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो 23 आईआईटी संस्थानों में बीटेक, इंटीग्रेटेड एमटेक तथा डुएल डिग्री पाठ्यक्रमों की कुल 16598 सीटें उपलब्ध हैं।

बिट्स के लिए च्वाइस फिलिंग की हुई शुरुआत

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (बिट्स) के तीनों कैम्पस पिलानी, गोवा एवं हैदराबाद में बी-टेक कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया के लिए च्वाॅइस फिलिंग प्रारम्भ हो चुकी है। विद्यार्थी अपनी 12वीं कक्षा की समस्त जानकारी एवं च्वाॅइस फिलिंग 23 जून शाम 5 बजे तक कर सकते हैं। च्वाॅइस फिलिंग के उपरान्त 24 से 26 जून के मध्य विद्यार्थी अपनी भरी हुई च्वाॅइसेज को एडिट कर सकते हैं। 1 जुलाई को पहले राउंड का परिणाम घोषित किया जाएगा। विद्यार्थी बिट्सेट काउंसलिंग प्रक्रिया में बिट्स के तीनों कैम्पस की सारी ब्रांचें मिलाकर 38 च्वाॅइसेज को भर सकते हैं। इस साल पहली बार 390 अंक की हुई, ऐसे में विद्यार्थियों को वेबसाइट पर दी गई गत वर्षों की कॉलेज मिलने की कटऑफ को समझना चाहिए। स्टूडेंट्स को बिट्सेट च्वाइस फिलिंग में तीनों कैम्पस की ब्रांचेज को प्राथमिकता के घटते क्रम में भरना है। उन्हें च्वाइसेज को सेव करके दोबारा भरने का विकल्प नहीं दिया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news