Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: प्रदेश में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का खतरा, इन क्षेत्रों में जारी हुआ अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 15 जून से सक्रिय हो जाएगा. इसी कड़ी में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. तूफान के खतरे को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

15 जून से बिपरजॉय का दिखेगा असर

आपको बता दें कि राजस्थान में 15 जून से खतरनाक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर दिखने लगेगा। जिसके चलते मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक 12 जिलों में तूफान बिपरजॉय का खतरा मंडरा रहा है.

कई ट्रेनें हुई रद्द

खतरनाक तूफान बिपरजॉय को देखते हुए राजस्थान से गुजरात जाने वाली करीब एक दर्जन ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. मौसम विभाग के अनुसार 14 जून की शाम और 15 जून की सुबह चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात और पकिस्तान से टकराएगा।

2 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

बता दें कि बाद में यह तूफान राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में अपना असर दिखाएगा। जिसकी वजह से 2 दिन तक लगातार भारी बारिश होगी। वहीं मौसम विभाग द्वारा बताया जा रहा है कि इस तूफान से राजस्थान में नुकसान होने के आसार कम हैं.

तेज हवाएं चलने का भी अलर्ट

जानकारी के अनुसार राजस्थान पहुंचने के उपरान्त खतरनाक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की हवाओं की रफ्तार कुछ जगहों पर कम रहेगी मगर कई क्षेत्रों में भारी बारिश 60 से लेकर 100 MM तक दर्ज होने की पूरी संभावना है.

प्रदेश में जारी हुआ येलो अलर्ट

बता दें कि इस तूफान का असर बांसवाड़ा, जैसलमेर, डूंगरपुर, पाली, जोधपुर, सिरोही, जालोर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, बाड़मेर जिलों में दिखेगा। इसी कड़ी में मौसम विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

16-17 जून को दिखेगा तूफान का अधिक असर

बता दें कि 16 और 17 जून को तूफान का सबसे ज्यादा असर प्रदेश में रहेगा। मौसम विभाग ने बताया कि 16 जून को यह डीप डिप्रेशन में तब्दील हो जाएगा। इसके असर से 14 जून से उदयपुर और जोधपुर संभाग के जिलों में आंधी और बारिश शुरू हो सकती है. वहीं 16 और 17 जून को इसका असर बढ़ेगा। जानकारी के अनुसार कुछ इलाके में भारी बारिश के साथ आंधी चल सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से छुटकारा मिल सकता हैं.

Ad Image
Latest news
Related news