Sunday, September 8, 2024

राजस्थान: बिपरजॉय 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अग्रसर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

जयपुर। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में उठा बिपरजॉय तूफान 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात की तरफ लगातार बढ़ रहा है. इसी कड़ी में तूफान सुबह तक गुजरात तटीय क्षेत्रों में टकरा सकता है, जिसकी वजह से प्रदेश में रेड अलर्ट का ऐलान किया गया है.

बिपरजॉय का राजस्थान में होगा असर

आपको बता दें कि अरब सागर में उठा बिपरजॉय तूफान 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार आगे बढ़ रहा है. जिसकी वजह से गुरूवार यानी आज तूफान गुजरात में टकरा सकता है. मौसम विभाग ने तूफान को देखते हुए रेड अलर्ट घोषित कर दिया है. वहीं मौसम विभाग ने कहा कि बिपरजॉय तूफान अगले 48 घंटे में डीप डिप्रेशन होकर राजस्थान में प्रवेश कर सकता है.

पांच जिलों में अलर्ट जारी

बता दें कि तूफान की तीव्रता को देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के 5 जिलों में अलर्ट जारी किया है, जो कुछ इस प्रकार है- पाली, नागौर, जोधपुर और बाड़मेर। इन जिलों में करीब 150 मिलीमीटर से लेकर 250 मिलीमीटर तक बरसात होने की संभावना है. वहीं 16 जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में भी भारी बारिश के साथ तेज हवा चल सकती है. 17 जून को तूफान का असर सबसे ज्यादा हो सकता है.

बुधवार से दिखने लगा असर

तूफान के आगमन से 48 घंटे पहले बुधवार को प्रदेश में असर दिखने लगेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार रात को समीक्षा बैठक भी ली. इस बैठक में कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, सीएस उषा शर्मा, डीजीपी उमेश मिश्र, गृहराज्यमंत्री राजेन्द्र यादव समेत अन्य अधिकारी थे. वहीं गुजरात में 12 हजार से ज्यादा बिजली के खम्बे गिरने की सूचना है वहीं सैकड़ों गांवों में मौसम की वजह से बिजली काटी गई है.

रक्षामंत्री ने की चर्चा

बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों प्रमुखों के साथ बिपरजॉय तूफान के खतरों से निपटने के लिए चर्चा की. सेनाएं भी अलर्ट मोड पर है. नौसेना के चार जहाज किसी भी वक्त मदद के लिए तैयार रखे गए हैं. जानकारी के अनुसार रेलवे ने 76 ट्रेन रद्द कर दिए हैं.

Ad Image
Latest news
Related news