Sunday, September 8, 2024

अंतरिक्ष से बिपरजॉय तूफान का नजारा आया सामने, मचा सकता है कोहराम

जयपुर। बिपरजॉय तूफान अंतरिक्ष से नजर आ रहा है. अंतरिक्ष से ली गई तूफान की फुटेज में बिपरजॉय तूफान काफी विशाल और भयंकर नजर आ रहा है. जानकारी के अनुसार आईएसएस (इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ) से बिपरजॉय का वीडिया लिया गया है. यह तूफान भारत में सबसे पहले गुजरात से टकराएगा।

राजस्थान में आज दिखेगा इसका असर

आपको बता दें कि बिपरजॉय तूफान का असर गुरुवार यानी आज हाड़ौती संभाग में दिखने लगेगा। जानकारी के अनुसार हाड़ौती में इस विशालकाय तूफान का प्रभाव बूंदी जिले में देखने को मिलेगा। वहीं इंटरनेट पर स्पेस से ली गई बिपरजॉय की तस्वीर काफी वायरल हो रही है. इस फुटेज के माध्यम से बताया गया कि यह तूफान कितना विशाल है और अंतरिक्ष से देखने में यह चक्रवाती तूफान मगरमच्छ जैसा दिखाई पड़ रहा है. मौसम विभाग ने बूंदी जिले में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि कोटा ग्रीन जोन में होने के बावजूद इसका असर यहां भी दिखाई देगा। वहीं 19 जून तक हाड़ौती में कुछ जगहों पर 120 मिलीमीटर तक बरसात हुई है और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया है. जिला प्रशासन ने बताया कि तूफान को लेकर आपदा से जुड़े विभागों को चेतावनी दे दी है और पूरी तैयारियां हो चुकी है.

राजस्थान में रेड अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार भयंकर चक्रवाती तूफान को देखते हुए राज्य के पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. जो कुछ इस प्रकार है- पाली, नागौर, जोधपुर और बाड़मेर। इन जिलों में करीब 150 मिलीमीटर से लेकर 250 मिलीमीटर तक बरसात होने की संभावना है. इस दौरान 35.40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इन जिलों में भी भारी बारिश के साथ तेज हवा चल सकती है. 17 जून और 18 जून को तूफान का असर सबसे ज्यादा हो सकता है. राज्य में प्रवेश करने के बाद चक्रवात डीप डिप्रेशन में तब्दील हो जाएगा वहीं 19 और 20 जून तक इसका असर पूरी तरह खत्म हो जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news