Thursday, September 19, 2024

बिपरजॉय तूफान ने मारी एंट्री, लोगों के दिल में बजने लगी खतरे की घंटी

जयपुर। अरब सागर से उठा बिपरजॉय तूफ़ान राजस्थान में प्रवेश कर चुका है. बता दें कि, बाड़मेर, जालौर पाली, जोधपुर, राजसमंद व अजमेर से होता हुआ ये नागौर, सीकर, जयपुर, चूरु व अलवर होता हुआ बिपरजॉय प्रदेश को क्रॉस करेगा।

तूफान ने राजस्थान में किया प्रवेश

जयपुर के मौसम केंद्र के अनुसार, बिपरजॉय के प्रभाव से राजधानी जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर क्षेत्रों में कई स्थानों पर बारिश होगी। मौसम केंद्र ने आज जालौर और बाड़मेर जिलों में 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बहुत तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसी तरह सिरोही, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर और पाली जिलों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अधिक बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पूर्वी में आंधी और तेज हवाओं के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. राजस्थान के अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनू, प्रतापगढ़, राजसमंद और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर में मेघगर्जन के साथ तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है.

16 जून को होगी मूसलाधार बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बिपरजॉय तूफान के असर से 17 जून यानी कल पूर्वी राजस्थान के जोधपुर और बाड़मेर जिले में तेज हवाओं के साथ अधिक बरसात होगी। इसी कड़ी में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, अलवर, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, राजधानी जयपुर, डूंगरपुर, झुंझुनूं, करोली, सवाईमाधोपुर,सीकर, टोंक, प्रतापगढ़, कोटा, सीकर समेत अन्य जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है वहीं भीलवाड़ा, अजमेर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, जालौर और पाली जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Ad Image
Latest news
Related news