Thursday, September 19, 2024

जानलेवा बिपरजॉय तूफान का कहर शुरू, मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

जयपुर। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में तूफान आज दोपहर को प्रवेश कर सकता है. वहीं तूफान के प्रवेश से पहले ही इसका असर प्रदेश के कई क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है. जिसकी वजह से बारिश के सिलसिले की शुरुआत भी हो चुकी है. इसी कड़ी में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

कुछ ही देर में तूफान की एंट्री संभव

आपको बता दें कि गुजरात में भयंकर चक्रवाती तूफान की वजह से अहमदाबाद, कच्छ के क्षेत्रों में बारिश लगातार जारी है. इसके चलते करीब 940 गांवों में बिजली सुविधा ठप पड़ गई है. तूफान के कारण कई खंबे और पेड़ उखड़ चुके हैं. गुजरात में तूफान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा रही थी. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में तूफान आज दोपहर तक प्रवेश कर सकता है. लेकिन इसका असर 36 घंटे पहले से ही प्रदेश में दिखाई दे रहा है. तूफान के असर के चलते कई जिलों में मूसलाधार बारिश कर की गई वहीं बादल भी छाए रहे. बारिश की वजह से प्रदेश में तापमान भी लुढ़क गया. जानकारी के अनुसार बिपरजॉय तूफान डीप डिप्रेशन में बदलकर राज्य में प्रवेश करेगा। वहीं तूफान का असर 19 जून तक बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार तूफान का सबसे ज्यादा असर 17 जून को रहेगा। उन्होंने कहा कि जालोर, बाड़मेर, पाली, जोधपुर, पाली में तूफान का सबसे ज्यादा असर रहेगा। मौसम विभाग के इसा सूचना के बाद आपदा राहत के लिए टीमें तैनात कर दी गई हैं।

कई ट्रेनें हुई रद्द

बता दें कि बिपरजॉय तूफान के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे ने एक ट्रेन का संचालन रद्द कर दिया है. रेलवे विभाग के अनुसार शुक्रवार को भुज-बरेली ट्रेन भुज से रवाना होकर अहमदाबाद तक और ओखा-देहरादून ट्रेन ओखा से रवाना होकर हापा तक ही संचालित होगी। इसके अलावा रविवार को मुजफ्फरपुर-पोरबंदर एक्सप्रेस ट्रेन प्रारंभिक स्टेशन से रद्द रहेगी।

Ad Image
Latest news
Related news