Thursday, September 19, 2024

राजेंद्र राठौड़ ने CM गहलोत पर कसा तंज, कहा- सरकार वास्तविक आंकड़े छिपाकर…

जयपुर। नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की लंपी प्रभावित पशुपालकों को राहत देने वाली योजना पर तंज कसा है. मुख्यमंत्री गहलोत ने किसान महोत्सव में लंपी बीमारी से प्रभावित 41 हजार से ज्यादा पशुपालकों के खातों में 40 हजार रुपये की मदद राशि ट्रांसफर की है. इस पर राजेंद्र राठौड़ ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सरकार वास्तविक आंकड़े छिपाकर मात्र 42 हजार पशुपालकों को 40 हजार रुपये का अनुदान देकर झूठी वाहवाही लेने का प्रयास कर रही है.

नेता प्रतिपक्ष ने सीएम गहलोत पर किया प्रहार

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की लंपी वायरस से प्रभावित पशुपालकों को राहत देने वाली योजना की आलोचना की. उन्होंने बताया कि सरकार आंकड़ों के मुताबिक 15.67 लाख जानवर लंपी से संक्रमित हुए थे और सरकार ने केवल 76 हजार 30 गौवंशों की मृत्यु को स्वीकारा था। इसके विपरीत, सरकार को सरपंच संघ द्वारा जारी किए गए ज्ञापन के अनुसार 5 लाख 13 हजार जानवरों की मौत हुई थी।

गौशालाओं को नहीं दी गई सहायता

राठौड़ ने बताया कि राजस्थान में 20वीं पशुगणना के अनुसार 5.68 करोड़ पशुधन है, जिसमें 1.39 करोड़ गौवंश शामिल हैं। पशुधन के मामले में, राजस्थान देश में दूसरे स्थान पर है। सरकार ने एलएसडी से 76,000 गौवंशों को मृत माना, लेकिन जब सहायता देने का अवसर आया तो उसमें दुधारु गौवंश होने की शर्त जोड़ दी गई थी। इसके बाद बड़ी संख्या में पशुपालक अपात्र की श्रेणी में आ गए, भले ही वे पात्र हों। राठौड़ ने बताया कि बजट 2023-24 में सरकार ने प्रदेश के सभी पशुपालकों के लिए यूनिवर्सल कवरेज करते हुए हर एक परिवार हेतु 2-2 दुधारु पशुओं का 40 हजार रुपये प्रति पशु बीमा करने के लिए 20 लाख पशुपालकों के लिए 750 करोड़ का मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के तहत प्रावधान किया है। जिसकी पालना में सरकार महंगाई राहत कैंपों में 90 लाख से अधिक पशुपालकों का रजिस्ट्रेशन होने का दम भर रही है।

Ad Image
Latest news
Related news