Thursday, September 19, 2024

बिपरजॉय तूफान से फैल रहा ये रोग, अस्पतालों में मरीजों की उमड़ी भीड़

जयपुर। भयंकर चक्रवात तूफान बिपरजॉय ने गुजरात के बाद राजस्थान में अपना प्रभाव दिखाया। इसी कड़ी में राजस्थान के अधिकांश जिलों में भारी बारिश हुई. बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव हो गया जिस वजह से डेंगू तेजी से बढ़ रहा है। पिछले पांच महीनों में प्रदेश भर में लगभग चार सौ मरीज डेंगू से पीड़ित हुए हैं। इससे संबंधित स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।

बिपरजॉय से मौसम में बदलाव जारी

आपको बता दें कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की भयंकर बारिश से मौसम में परिवर्तन जारी है। बारिश के कारण डेंगू तेजी से फैल रहा है। प्रदेशभर में पिछले पांच महीनों में लगभग चार सौ मरीज डेंगू से संक्रमित हुए हैं। इस विषय में स्वास्थ्य विभाग अत्यंत चिंतित है। डेंगू के आंकड़ों के आधार पर हर महीने औसतन 80 से अधिक मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। इसके अलावा, मलेरिया के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। डेंगू के सबसे अधिक मरीज जयपुर में हैं। यहां सौ से अधिक मरीज डेंगू से संक्रमित हुए हैं। जबकि झुंझुनूं में पांच महीनों में डेंगू के 12 मरीज मिले हैं.

अभी तक मलेरिया के 64 मरीज

जानकारी के अनुसार प्रदेश में अभी तक मलेरिया के 64 मरीज मिले हैं. जिसमें जोधपुर से एक, नागैर से दो, अलवर में दो, बांसवाड़ा में एक, बांरा में एक, बाड़मेर में 35, हनुमानगढ़ में एक, दौसा में दो, पाली में दो, प्रतापगढ़ में पांच, श्रीगंगानगर में दो और उदयपुर में दो मरीज शामिल हैं. वहीं चिकनगुनियां के दस मरीज मिले हैं.

Ad Image
Latest news
Related news