Thursday, September 19, 2024

राजस्थान में तीन दिन बाद बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर। राजस्थान से भयंकर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अब प्रस्थान कर चुका है. तूफान के जाने के बाद बारिश का दौर अब थम सा गया है. पश्चिमी राजस्थान के जिलों में जहां लोगों ने पिछले हफ्ते बाढ़ का सामना किया। अब एक बार फिर गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि यहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है वहीं उनका यह भी मानना है कि 24 जून से बारिश का दौर शुरू हो सकता है.

आज का मौसम

आपको बता दें कि चक्रवात तूफान बिपरजॉय के कारण राजस्थान के अधिकांश जिलों में बाढ़ के हालात उत्पन हो गए है. वहीं उत्तरी राजस्थान की बात करें तो कई जिलों में लोग गर्मी और उमस से परेशान है. श्रीगंगानगर में 20 जून को तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस रहा था. यही स्थिति हनुमानगढ़, बीकानेर और झुंझुनू में रही. 20 जून को चूरू का तापमान 41. 7 डिग्री सेल्सियस रहा था. मौसम विभाग का कहना है कि बिपरजॉय तूफान के जाने के बाद उमस की स्थिति बन सकती है. वहीं तीन दिन बाद 24 जून को एक बार फिर प्रदेश में बारिश हो सकती है. पिछले 24 घंटे में अजमेर, भरतपुर, राजधानी जयपुर में बारिश हुई थी. वहीं चूरू, जयपुर, अजमेर के अलावा पूर्वी राजस्थान में अधिक बारिश हुई. अजमेर में 68MM की बरसात दर्ज हुई जो सबसे अधिक थी.

गंगानगर में पारा 44 डिग्री पार

चक्रवात तूफान के कारण राजस्थान के अधिकांश जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गई है. तो वहीं उत्तरी राजस्थान के लोग गर्मी और उमस से परेशान है. गंगनानार में 20 जून को दिन का तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस रहा था. वहीं हनुमानगढ़ में तापमान 41.7 डिग्री रहा था. जानकारी के अनुसार इन शहरों में उमस का स्तर 50 से लेकर 80 फीसदी के बीच रहा था.

Ad Image
Latest news
Related news