Monday, September 16, 2024

International Yoga Day : पैंगोंग लेक से थार के रेगिस्तान तक जवानों ने किया योग, देशभर में फैलाई जागरूकता

जयपुर। 21 जून को नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है. इसी कड़ी में भारतीय सेना के अफसरों और जवानों ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक योग करके लोगों को जागरूक किया। वहीं राजस्थान के रेगिस्तान में भी जवानों ने योग के आसन लगाए।

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

आपको बता दें कि 20 जून यानी आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का नौवां संस्करण मनाया जा रहा है. भारतीय सेना के जवानों और अफसरों ने योग कर इसकी महत्ता लोगों को बताई। वहीं इस साल की थीम ‘ वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’ रखी गई है. प्रधानमंत्री ने अमेरिका से वीडियो कन्फेरेसिंग के माध्यम से कहा कि ‘योग ग्लोबल स्पिरिट बन गया है।

ओसियन रिंग ऑफ योग का किया फार्मेशन

बता दें कि भारतीय नौसेना ने इस मौके पर ‘ओसियन रिंग ऑफ योग’ का फार्मेशन किया। जानकारी के अनुसार भारतीय नौसेना के 19 जहाजों पर सवार राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय जल क्षेत्रों में 3,500 नौसैनिकों ने योग के राजदूत के रूप में 35,000 किलोमीटर की यात्रा की।

पैंगोंग झील में किया योग

जानकारी के अनुसार लद्दाख में चीन बॉर्डर से सटी पैंगोंग झील में भारतीय सेना के जवानों ने बुधवार सुबह योग किया। वहीं थार के रेगिस्तान में तैनात सुरक्षा बालों ने सूरज की पहली किरण के साथ योग का आरंभ किया।

15,000 फीट ऊंची ऑब्जर्वेटरी पर किया योग

बता दें कि भारतीय सेना ने लद्दाख के रिमोट क्षेत्र में स्थित हनले ऑब्जर्वेटरी के बहार योग आसान किया। यह ऑब्जर्वेटरी दुनिया की सबसे ऊंची ऑब्जर्वेटरीज में से एक है. यह 15,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

Ad Image
Latest news
Related news