Wednesday, October 23, 2024

CM गहलोत ने प्रदेशवासियों को दी बड़ी सौगात, कोटा में 7.40 करोड़ की लागत से बनेगा साइंस सेंटर और डिजिटल प्लेनेटोरियम

जयपुर। कोटा के राजीव गांधी नगर में राष्ट्रिय विज्ञान केंद्र और डिजिटल प्लेनेटोरियम बनने जा रहा है. इससे विद्यार्थी समेत आमजन दैनिक जीवन में विज्ञान का महत्त्व समझ पाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके स्थापना के लिए 7.40 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

कोटा में बनेगा साइंस सेंटर और प्लेनेटोरियम

बता दें कि विज्ञान के कठिन सिद्धांतों को आसानी से समझाने के लिए थीमैटिक गैलरीज का निर्माण होगा। इस साइंस सेंटर में भारत के वैज्ञानिकों की जानकारी दी जाएगी इसके साथ आउटडोर एवं इंडोर मॉडल्स की स्थापना होगी। जानकारी के अनुसार फरवरी में ही राजस्थान सरकार के विज्ञान और तकनीकी विभाग और नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम के बीच कोटा में बनने वाले साइंस सेंटर और प्लेनेटोरियम को लेकर एमओयू साइन हुआ था. साइंस सेंटर के स्थापना में 22.5 करोड़ रुपए का खर्च होगा, जिसमें केंद्र सरकार,9.58 करोड़ का योगदान करेगी तो वहीं राज्य सरकार 12.67 करोड़ रूपए का योगदान करेगी।

आधुनिक अंदाज में बनाया जाएगा प्लेनेटोरियम 

बता दें कि प्लेनेटोरियम आधुनिक डिजाइन से बनाया जाएगा। अंतरिक्ष के रहस्यों को थीमैटिक गैलरीज के माध्यम से समझाया जाएगा। डिजिटल प्लेनेटोरियम पॉपुलर साइंस, चंद्रमा, सूर्य, गैलेक्सी, आकाश को देखने का एक नया तरीका है. इन्हे आमजन नंगी आखों से भी देख सकते हैं. जानकारी के अनुसार टेलीस्कोप और लेजर पॉइंटर के माध्यम से आकाश में दिखाई देने वाले दृश्य को हम आसानी से देख सकते हैं.

80 लोगों के एकसाथ बैठने की क्षमता

इस प्लेनेटोरियम में 80 से 85 लोगों की बैठने की क्षमता होगी। प्लेनेटोरियम का सिटी पार्क 4.57 एकड़ क्षेत्र में बनाया जाएगा। मीडिया के अनुसार साइंस सेंटर के लिए बहुमंजिला इमारत बनाई जाएगी जिसके लिए 22.25 करोड़ का खर्च आएगा। बता दें कि साइंस सेंटर के पास ही डिजिटल प्लेनेटोरियम बनाया जाएगा जिसमें 13 करोड़ रूपए की लागत आएगी।

Ad Image
Latest news
Related news