Thursday, September 19, 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को दिया राजस्थान का ये उपहार

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर है. 22 जून को प्रधानमंत्री के अमेरिकी दौरे का दूसरा दिन है. बुधवार को रात 9 बजे करीब प्रधामंत्री प्राइवेट डिनर के लिए वाइट हाउस पहुंचे। यहां राष्ट्रपति बाइडन और उनकी पत्नी ने उनका स्वागत-सत्कार किया। इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन को कुछ खास उपहार दिए.

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडन को दिए उपहार

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर हैं. आज उनके दौरे का दूसरा दिन है. प्रधानमंत्री ने अपने दौरे के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन को कुछ अनोखे उपहार दिए। उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन को पंजाब का घी, उत्तराखंड का चावल, तमिलनाडु का तिल, कर्नाटक के मसूर का चंदन, पश्चिम बंगाल के कारीगरों द्वारा निर्मित चांदी का नारियल, गुजरात का नमक, इसके साथ ही भगवान गणेश की मूर्ति के साथ दीपक भी दिया।

जिल बाइडन को 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड किया भेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी धर्मपत्नी जिल बाइडन से वाइट हाउस में मुलाकात की. यहां पहुंचकर उन्होंने जिल बाइडेन को 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार स्वरुप भेंट किया ।

राजस्थान से दिया यह उपहार

राजस्थान का हाथ से बनाया हुआ 24 कैरेट हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का दिया। जिसमें ओम लिखा हुआ है. इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन को 99.5% शुद्ध और हॉलमार्क वाला चांदी का सिक्का भी दिया, जिसे राजस्थान के कारीगरों द्वारा तैयार किया गया है.

यह उपनिषद किया भेंट

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन को एक उपनिषद भी भेंट किया। जो वर्ष 1937 में, लेखक WB येट्स और पुरोहित लेखक स्वामी द्वारा भारतीय उपनिषदों का एक अंग्रेजी अनुवाद प्रकाशित किया गया था। दोनों लेखकों के बीच अनुवाद 1930 के दशक में हुआ था वहीं यह येट्स के आखिरी कामों में से एक था।

Ad Image
Latest news
Related news