Monday, September 16, 2024

कुछ ही देर में प्रदेश में शुरू हो जाएगा बारिश का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में भयंकर चक्रवात तूफान बिपरजॉय ले जाने के बाद उमस और गर्मी ने लोगों को खूब परेशान किया। इसी बीच मौसम विभाग ने एक राहत की खबर दी है. मौसम विभाग का मानना है कि आज राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है.

आज का मौसम

मौसम विभाग ने राजस्थान में बहुत जल्द मानसून की एंट्री होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में मानसून बन रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में प्री मानसून बारिश का दौर शुरू हो गया है. इसी कड़ी में सवाईमाधोपुर और करौली जिले में बारिश की संभावना है. यहां 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. इसी कड़ी में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

लोगों को हो रही काफी परेशानी

बता दें कि सवाईमाधोपुर के चौथ बरवाड़ा तहसील क्षेत्र समेत टोंक जिले में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के असर से हुई तेज बारिश के चलते गलवा नदी में तेज उफान आ गया है. ऐसे में नाहरी रपट पर डेढ़ फीट से ऊपर पानी आने की वजह से लोगों को आवागवन में परेशानियों का सामना करना पड़ा.

हाड़ौती अंचल में भी बारिश

राजस्थान में मानसून पूर्व की गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं। इसके चलते शुक्रवार को हाड़ौती अंचल में भी कई जिलों में बारिश हुई. कोटा में शुक्रवार को दिनभर उमस का माहौल रहा. गर्मी के चलते दिन में लोग घरों से बाहर कम ही निकले। वहीं मौसम विभाग के अनुसार एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के साथ अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस रहा और न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा था. हवा की रफ्तार 11 किलोमीटर प्रति घंटा रही थी.

Ad Image
Latest news
Related news