Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: प्रदेश में मानसून मेहरबान, बूंदी जिले समेत अधिकांश क्षेत्रों में अलर्ट जारी

जयपुर। राजस्थान में मूसलाधार बारिश से हालात बिगड़े हुए हैं. 1 जुलाई को भी कई जिलों में बरसात की संभावना है. मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

आज का मौसम

राजस्थान में कुछ दिनों से मौसम का मिजाज लगातार बदला हुआ है। बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा हैं। आज भी सूबे के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का लेकर अलर्ट जारी है। इसका मतलब साफ है कि लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के उत्तर पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है । हालांकि, 2- 3 जुलाई से प्रदेश में बारिश की रफ्तार कम होने का भी पूर्वानुमान है।

इन क्षेत्रों में जारी हुआ अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार सवाईमाधोपुर, करौली, धौलपुर बूंदी, दौसा, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ जिलों बारिश की संभावना है. इस जिलों में बारिश के साथ बादल गर्जन जैसी गतिविधि भी हो सकती है.

आकाशीय बिजली गिरने की संभावना

राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को सुरक्षित रहने के निर्देश दिए हैं. वहीं जैसेलमेर, जोधपुर, प्रतापगढ़, टोंक, बारां, उदयपुर जिले में भी बारिश के आसार है. वहीं राजधानी जयपुर, अलवर, अजमेर में मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई जा रही है.

किन राज्यों में बारिश की संभावना ?

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में दक्षिण-पक्षिम मानसून के लिए परिस्थतियां अनुकूल है. वहीं आईएमडी ने 2 जुलाई तक के लिए कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है.

Ad Image
Latest news
Related news