Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: प्रदेश में मौसम तंत्र पड़ा कमजोर, 6 जुलाई से फिर सक्रिय होगा मानसून

जयपुर। प्रदेश में बीते सप्ताह से चल रहा बारिश का दौर अब थमने लगा है, हालांकि पूर्वी इलाकों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हुई। अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रहने और पारे में वृद्धि दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिन प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान जताया है। वहीं 6 जुलाई से प्रदेशभर में फिर मानसून सक्रिय होने और पूर्वी जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है।

यहां हुई बारिश

आपको बता दें कि प्रदेश में बीते 24 घंटे में दौसा, करौली समेत कई जिलों में बारिश हुई। दौसा के मानपुर इलाके में अलसुबह करीब 30 मिनट तक तेज बारिश होने पर गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिली। जयपुर जिले में लगातार बादलों की आवाजाही बनी रही लेकिन मेघ नहीं बरसे। मौसम शुष्क रहने पर अब दिन और रात में पारे में बढ़ोतरी होने लगी है। फिलहाल बारिश का दौर थमने के बाद उमस ने लोगों को परेशान किया। उमस की वजह से कूलर, पंखे भी फेल रहे। लोग पसीने और चिपचिप से परेशान रहे।

तीन दिन बाद अति वर्षा का अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में अगले दो तीन दिन मौसम का मिजाज शुष्क रहेगा। विंड पैटर्न में हो रहे बदलाव के असर से ज्यादातर जिलों में आसमान साफ रहने की भी संभावना है। हालांकि 6 जुलाई से फिर प्रदेशभर में बादलों की आवाजाही बढ़ने और पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं पश्चिमी राजस्थान में सप्ताहभर मानसून की सुस्ती से मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

Ad Image
Latest news
Related news