Sunday, September 22, 2024

Job News: इतने पदों पर होगी कांस्टेबलों की भर्ती, परीक्षा से पहले लगानी होगी दौड़

जयपुर: राजस्थान पुलिस में जाने का सपना देख रहें युवाओ के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान पुलिस की तरफ से 3578 कांस्टेबलों की भर्ती की जाएगी। रिक्त पदों की गणना के बाद पुलिस मुख्यालय ने गत सप्ताह प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। इस भर्ती में पहली बार लिखित परीक्षा से पहले फिजिकल कराया जाएगा। फिजिकल होने के बाद लिखित परीक्षा की मैरिट से कांस्टेबल भर्ती किए जाएंगे। भर्ती प्रक्रिया के लिए सरकार ने बजट भी स्वीकृत कर दिया है- भर्ती प्रक्रिया के लिए सरकार ने बजट को स्वीकृत दे दी है।

आरक्षित वर्ग के लिए 35 फीसदी अंक अनिवार्य

भर्ती के लिए सीईटी (सामान पात्रता परीक्षा) वाले अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जाएंगे। तय पदों से पन्द्रह गुना करीब 53 हजार अभ्यर्थियों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। वहीं सीईटी में 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी आवेदन के लिए पात्र होंगे। साथ ही आरक्षित वर्ग के लिए 35 प्रतिशत अंक अनिवार्य रखे गए हैं। चयन प्रक्रिया के लिए फिजिकल में लम्बाई व सीने की नाप के अलावा पांच किलोमीटर की दौड़ का प्रावधान रखा गया है।

इस कारण फिजिकल पहले

अक्सर देखा जाता है कि अभ्यर्थी कई परीक्षा में शामिल होते हैं। ऐसे में परीक्षा पास होने के बाद वे दूसरी नौकरी को तवज्जो देते हैं और दूसरी नौकरी में चले जाते हैं। इसलिए पहले फिजिकल कराने का निर्णय लिया गया है। यह व्यवस्था गुजरात व कर्नाटक जैसे कई राज्यों में पहले से लागू है।

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए कठोर कदम

फिजिकल और लिखित परीक्षा में डमी अभ्यर्थियों को पकड़ने के लिए इस बार अभ्यर्थी की फिंगर प्रिंट के साथ आइरिस स्कैन की व्यवस्था भी की जाएगी।

Ad Image
Latest news
Related news