Monday, September 16, 2024

राजस्थान: विशाल राजमार्ग को लेकर पीएम मोदी की पांचवी प्रदेश यात्रा

जयपुर। प्रधानमंत्री मोदी बीकानेर में भारत माला परियोजना के एक महत्वपूर्ण खंड का उद्घाटन करेंगे, जो राजस्थान, अमृतसर और गुजरात को जोड़ने वाला एक नया ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे है।

पांचवी बार राजस्थान आएंगे पीएम

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के बीकानेर का दौरा करेंगे, जो इस साल चुनावी राज्य का उनका पांचवां दौरा होगा। एक बयान के मुताबिक, पीएम कुल 24,300 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

यात्रा के केंद्र में भारत माला परियोजना के एक महत्वपूर्ण खंड का उद्घाटन कार्यक्रम है, जो पंजाब में अमृतसर को गुजरात में जामनगर से जोड़ने वाला एक नया हरित एक्सप्रेसवे है। 20,000 करोड़ रुपये की लागत से बना 1,316 किलोमीटर लंबा छह लेन वाला राजमार्ग पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात राज्यों से होकर गुजरता है।

क्या है राजनीतिक मायने ?

राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे का सिलसिला जारी है. सूत्रों के अनुसार बीकानेर में उद्घाटन के राजनीतिक मायने भी है क्योंकि बीकानेर, राजस्थान का दिल माना जाता है। नया एक्सप्रेसवे पांच जिलों – हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर और जालौर को प्रभावित करेगा – ये सभी जामनगर के रास्ते में गुजरते हैं। प्रधानमंत्री द्वारा इस उद्घाटन से बीकानेर के आसपास की 35 विधानसभा सीटों पर होने वाले आगामी चुनाव पर भी असर पड़ने की उम्मीद है।

बीकानेर विधानसभा में कांग्रेस के पास अधिक सीटे

वर्तमान में, बीकानेर संभाग में 10 विधानसभा सीटें भाजपा के पास हैं, जबकि 11 कांग्रेस के पास हैं, और तीन सीटें अन्य दलों के पास हैं। इस यात्रा से आगामी चुनावों में इन क्षेत्रों में भाजपा की संभावनाओं को बढ़ावा मिलने का अनुमान है। प्रमुख विकास परियोजनाओं में, प्रधानमंत्री बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का उद्घाटन करेंगे, जो ₹ 450 करोड़ का उपक्रम है। वह हरित ऊर्जा गलियारे के लिए अंतर-राज्यीय ट्रांसमिशन लाइन का पहला चरण भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news