Monday, September 16, 2024

राजस्थान को मिली बड़ी सौगात, बीकानेर रेलवे स्टेशन का होगा पुनर्निर्माण

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जुलाई को राजस्थान के बीकानेर आए थे. यहां आकर उन्होंने ग्रीन एक्सप्रेसवे की सौगात दी इसके अलावा बीकानेर रेलवे स्टेशन की सौगात भी दी.

बीकानेर को मिली बड़ी सौगात

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे देशभर में रेलवे के बुनयादी ढांचे को आधुनिक बनाने के लिए मिशन मोड पर काम कर रहा है. अमृत भारत स्टेशन योजना के अनुसार भारतीय रेलवे स्टेशनों का परिवर्तन कर रहा है. जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने योजना के तहत आधुनिकीकरण के लिए 1275 रेलवे स्टेशनों की पहचान की है। इसी कड़ी में राजस्थान के 82 स्टेशनों को दोबारा विकसित किया जाएगा. इनमें से बीकानेर रेलवे स्टेशन किया गया है। रेलवे स्टेशन की मौजूदा संरचना की विरासत स्थिति को संरक्षित करके स्टेशन का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया शिलान्यास

बता दें, 8 जुलाई को प्रधानमंत्री ने राजस्थान आकर बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्निवास की आधारशिला रखी। यह स्टेशन उत्तर पश्चिम रेलवे स्टेशन क्षेत्र के अधिकार क्षेत्र में आता है. बीकानेर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास 471.32 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जाएगा। जोनल रेलवे ने इस परियोजना को 36 महीने की अवधि में पूरा करने का लक्ष्य रखा है।.

क्या होंगी विशेषताएं ?

जानकारी के अनुसार यात्रियों को बेहतर, अतिरिक्त और उन्नत सुविधाएं प्रदान करने के लिए बीकानेर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ उन्नत किया जाएगा। परिवर्तन के बाद, यात्री प्रबंधन क्षमता मौजूदा 25,875 प्रति दिन से बढ़कर 77,245 प्रति दिन हो जाएगी।

Ad Image
Latest news
Related news