Monday, September 16, 2024

राजस्थान में बारिश की वजह से चार लोगों की मौत, इन राज्यों में अलर्ट जारी

जयपुर। आईएमडी ने शनिवार और रविवार के लिए आईएमडी ने शनिवार और रविवार के लिए राजस्थान में अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अधिक बारिश के आसार हैं.

आज के मौसम का हाल

आपको बता दें कि उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश हुई, जबकि राजस्थान में अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवा के संपर्क के कारण देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में बारिश हुई। राजस्थान के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई, जिससे 24 घंटे के भीतर अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि चित्तौड़गढ़ में बिजली गिरने से एक महिला और एक पुरुष की मौत हो गई, जबकि सवाई माधोपुर में अलग-अलग घटनाओं में दो लोग नदी में डूब गए

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पुलिस ने बताया कि चित्तौड़गढ़ जिले में समेलिया माजरा गांव के हीरालाल भील और पालखेड़ी गांव की केसर बाई की शुक्रवार को बिजली गिरने से मौत हो गई. सवाई माधोपुर जिले में सलेमपुर गांव का ब्रह्म गुर्जर शनिवार को गंगापुर सिटी में रेलवे अंडरपास में भरे पानी में डूब गया। उन्होंने बताया कि शुक्रवार शाम को रामप्रकाश गुर्जर ईसरदा बांध में नहाते समय डूब गया।

पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) उत्तरी भारत पर हावी रहा, जबकि मानसून गर्त अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण तक विस्तारित होकर निचले क्षोभमंडल स्तर तक पहुंच गया। इसके अतिरिक्त, दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। आईएमडी के अपडेट के अनुसार, डब्ल्यूडी और मानसूनी हवाओं के बीच यह संपर्क अगले 24-36 घंटों तक जारी रहने की उम्मीद है, जिससे उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मध्यम वर्षा होगी।

Ad Image
Latest news
Related news