Tuesday, July 16, 2024

राजस्थान: सावन के महीने में कांवड़ चढ़ाने का शुभ मुहूर्त इस दिन

जयपुर। भगवान शंकर का बेहद पसंदीदा सावन महीने का भक्त बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस साल 4 जुलाई से सावन महीना शुरू हो चुका है. वहीं इस बार दो सावन मास होने से श्रद्धालुओं में काफी उत्साह बना हुआ है. जानकारी के अनुसार शिवालयों में 15 जुलाई को कांवड़ चढ़ेगी।

कांवड़ यात्रा का दौर शुरू

आपको बता दें कि सावन मास शुरू होने के साथ कांवड़ यात्रा का दौर आरंभ हो गया है. प्रदेश में अलग -अलग शहर, गांव से शिवभक्त कांवड़ लेने के लिए हरिद्वार के लिए प्रस्थान कर रहे हैं. वहीं अगर कांवड़ चढ़ाने का शुभ मुहूर्त की बात करें तो मुहूर्त शनि प्रदोष मासिक शिवरात्रि 15 जुलाई को रहने वाला है. इस दिन त्रयोदशी रहेगी। इसी दिन कांवड़ से लाए हुए जल से भगवान शंकर को अभिषेक किया जाएगा।

कहा लगेंगे कांवड़ शिविर ?

अलवर में कांवड़ लाने वाले शिवभक्तों के लिए जगह-जगह शिविर लगाए जाएंगे। जानकारी के अनुसार इन शिवरों में कांवडियों के विश्राम, खाने-पीने के साथ-साथ भक्तिमय आयोजनों के माध्यम से मनोरंजन का विशेष इंतजाम किया गया है. 10 जुलाई के बाद ज्यादातर शिविर शुरू हो जाएंगे। अलवर शहर में तिजारा फाटक, टैल्को चौराहा, अटटा मंदिर, जेल का चौराहा, साठ फीट का रोड, रूपबास समेत अन्य स्थानों पर अलग-अलग संगठनों की तरफ से शिविर लगाए जाएंगे।

शिव कांवड़ समिति ने दी जानकारी

शिव कांवड़ सेवा समिति की तरफ से दो सौ फीट रोड पर फ्रंडस गार्डन में कांवड़ शिविर लगाया जाएगा। जिसमें कावडियों को विश्राम और खाने पीने, मेडिकल जैसी सुविधा दी जाएगी। प्रवक्ता विनोद गोस्वामी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह शिविर 15 जुलाई तक लगेगा।

Latest news
Related news