Thursday, September 19, 2024

राजस्थान यूनिवर्सिटी में ABVP के 75वें स्थापना दिवस पर भव्य आयोजन, चार दिन तक जारी

जयपुर। 9 जुलाई को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् अपना स्थापना दिवस मना रहा है. इसके लिए कुल चार दिन तक कार्यक्रम हो रहे हैं. राजस्थान विश्वविद्यालय में 9 जुलाई को स्वच्छता अभियान चलाया गया वहीं 12 जुलाई तक लगातार कार्यक्रम होंगे. इसके लिए हर दिन का कार्यक्रम तय किया जा चुका है.

भारत भूषण ने दी जानकारी

राजस्थान विश्वविद्यालय के इकाई अध्यक्ष भारत भूषण यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष विश्वविध्यलय में कई कार्यक्रम किये जा रहे हैं. चार दिन तक यह कार्यक्रम चलेगा. इस दौरान कई कार्यक्रम विद्यार्थियों द्वारा भी किये जा रहे हैं.

आज दोपहर 1 बजे से शोभायात्रा

विश्वविद्यालय के इकाई मंत्री रोहित मीणा ने बताया कि पूरे परिसर में सफाई अभियान चलाया जा रहा है. इसके साथ ही सैकड़ों पौधे भी लगाए गए हैं, जिसे लेकर यहां के छात्रों में खूब उत्साह है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए अभियान छेड़ दिया गया है. वहीं उन्होंने बताया कि 10 जुलाई को दोपहर एक बजे शोभायात्रा, 11 जुलाई को हुनरबाज कार्यक्रम और 12 को पेन और कापी वितरण संगोष्ठी होगी.

एबीवीपी की स्थापाना कब हुई ?

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का 9 जुलाई 1949 को स्थापना हुई थी और यही वजह है कि 9 जुलाई को राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह 75वां वर्ष है. मगर, पिछले वर्ष से 1 साल से विद्यार्थी परिषद का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जयपुर विद्यार्थियों के मध्य और समाज के मध्य अलग-अलग कार्यक्रमों के माध्यम से अपना स्थापना दिवस मना रहे हैं. विद्यार्थी परिषद राजस्थान की विश्वविद्यालय इकाई ने विश्वविद्यालय में 500 पौधे लगाने का संकल्प लिया और परिसर में सफाई का अभियान चलाया है.

Ad Image
Latest news
Related news