Thursday, September 19, 2024

राजस्थान में पिछले चार साल में पोर्नोग्राफी के सबसे अधिक केस

जयपुर। राजस्थान में पिछले चार सालों में पोर्नोग्राफी के प्रसारण, भंडारण के 400 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. जानकारी के अनुसार अभी तक 257 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

राजस्थान में पोर्नोग्राफी का मामला

आपको बता दें कि राजस्थान के गृह विभाग के मुताबिक पिछले 2019 से 2022 तक राजस्थान में पोर्नोग्राफी के दर्ज किए गए कुल मामलों में सबसे अधिक मामले नागौर में में पाया गया है. नागौर में कुल मामला 73 है. उसके बाद कोचिंग हब कोटा नगरी में 46 मामले मिले हैं.

इन जिलों में एक भी मामला नहीं

बता दें कि भरतपुर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और बूंदी जिलों में पिछले चार सालों में पोर्नोग्राफी का एक भी मामला सामने नहीं आया है. और न ही एक भी मामला दर्ज किया गया है.

नागौर में कितने लोग गिरफ्तार ?

नागौर में पोर्नोग्राफी से संबंधित मामलों में 55 लोगों को गिरफ्तार किया गया. इसके बाद कोटा में 41, हनुमानगढ़ में 30, बाड़मेर में 17 और बीकानेर जिले में 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया. अभी कई मामलों की जांच लंबित है.

पुलिस ने दी जानकारी

पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि जहां तक बाल पोर्नोग्राफी से संबंधित मामलों का सवाल है तो इंटरनेट सेवा प्रदाताओं पर कार्रवाई की गई है और कई वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि विभाग बाल पोर्नोग्राफी और साइबर अपराधों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सरकारी और निजी कॉलेजों में अलग-अलग अभियान चलाया चलाया जा रहा है.

इन वेबसाइट्स को किया गया ब्लॉक

राजस्थान के गृह विभाग द्वारा राज्य विधानसभा में उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, राज्य पुलिस के विशेष अभियान समूह द्वारा सर्च इंजन पर अपलोड की गई चाइल्ड पोर्न वेबसाइट्स की खोज कर सभी इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को भारतीय प्रोधौगिक अधिनियम की धाराओं के अनुसार नोटिस भेजकर 107 वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया गया है. जननकारी के अनुसार सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल को पोर्नोग्राफी के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था.

प्रिंसिपल को किया गया था गिरफ्तार

प्रिंसिपल रमेश कटारा ने बताया था कि वह अश्लील फ़िल्में देखने का आदी था और इन्हें देखने के बाद लड़कियों से योन शोषण करता था. उसने छह नाबालिक छात्राओं से दुष्कर्म किया था.

Ad Image
Latest news
Related news