Sunday, September 8, 2024

Rajasthan: हरियाणा के नूंह में हुए हिंसा के बाद भरतपुर में अलर्ट, 4 तहसील में इंटरनेट सेवा बंद

जयपुर: हरियाणा में विगत दिन हुए दो गुटों में उपद्रव के बाद हरियाणा बॉर्डर से सटे भरतपुर में प्रशासन अलर्ट मोड पर है। हरियाणा बॉर्डर से सटे भरतपुर जिले की चार तहसील नगर,सीकरी,पहाड़ी,कामा में इंटरनेट सेवा को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। भरतपुर संभागीय आयुक्त सावरमल वर्मा ने ये आदेश जारी किए हैं। हरियाणा के बाद भरतपुर के मेवात इलाके में भी प्रशासन अलर्ट मोड पर है। भिवानी में नासिर जुनैद की जान लेने का मामले में मोनू मानेसर का भी नाम सामने आया था, फिलहाल मोनू के खिलाफ जांच की जा रही है, तो वहीं हरियाणा के नूंह में हुए हिंसा मामले में भी मोनू मानेसर की भूमिका की भी जांच की जा रही है।

इंटरनेट पर लगी पाबंदी

बीते दिन हरियाणा के नूंह मेवात क्षेत्र में ब्रज मंडल यात्रा के दौरान भारी बवाल हो गया था। नूंह मेवात में बवाल को देखते हुए भरतपुर संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने भरतपुर जिले के मेवात क्षेत्र में इंटरनेट सेवा को तत्काल प्रभाव से बंद करने के आदेश दिए हैं। इंटरनेट मंगलवार सुबह 6.00 बजे से बुधवार सुबह 6.00 बजे तक के लिए बंद रहेगा। भरतपुर के पहाड़ी, सीकरी, कामां नगर में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है।

संभागीय आयुक्त सांवरमल ने आदेश जारी करते हुए जानकारी दी कि हरियाणा के मेवात में ब्रज मंडल धार्मिक यात्रा के दौरान नूंह इलाके में दो गुटों में टकराव हो गया था। इसके बाद शुरू हुए धार्मिक उन्माद के मद्देनजर तोड़फोड़ आगजनी, पथराव और नेशनल हाइवे को जाम जैसे कृत्य को देखते हुए जिले में असामाजिक तत्वों द्वारा कानून और शांति व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश की जा सकती है। ऐसे में साम्प्रदायिक तनाव फैलने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

ब्रॉडबैंड सर्विसेस पर पूरी तरह से रोक

शांति और कानून व्यवस्था बिगड़ने के मद्देनजर जिले के मेवात इलाके में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने, अनर्गल सूचनाओं को फैलने से रोकने, लोक सुरक्षा और लोक आपात को देखते हुए इंटरनेट ब्रॉडबैंड सेवाओं पर रोक लगाना जरूरी है। इसलिए पहाड़ी, कामां, नगर, सीकरी इलाकों में 1 अगस्त सुबह 6 बजे से 2 अगस्त सुबह 6 बजे तक के लिए 2G, 3G, 4G और 5G ब्रॉडबैंड और लीज लाइन सेवाओं को छोड़कर स्थाई रूप से रोक लगाई जाती है।

क्या कहना है संभागीय आयुक्त का

इस पूरे मामले पर भरतपुर संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा में विगत दिन दो समुदाय के बीच जो उपद्रव हुआ है। उसको देखते हुए भरतपुर जिले के मेवात इलाके की चार तहसीलों में इंटरनेट सेवा को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। भिवानी काण्ड में भरतपुर के जुनैद और नासिर की हत्या हुई थी उस कांड के मुख्य आरोपी द्वारा धमकी दी गई थी और किसी समुदाय विशेष में आक्रोश नहीं हो इसलिए आज इंटरनेट सेवा बंद की गई है। पुलिस अलर्ट मोड में है जिससे यहां पर कोई कानून व्यवस्था न बिगड़े।

Ad Image
Latest news
Related news