Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

Jaipur: इन दिनों राजस्थान में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश के ऊपर WML कमजोर होकर लो प्रेशर एरिया के रूप में बना हुआ है। जिसका प्रभाव राजस्थान के मौसम पर पड़ रहा है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि आने वाले 2 घंटे में राजस्थान के इन 18 जिलों में हल्की बारिश होगी। जिसमें प्रतापगढ़, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बारां, कोटा, बूंदी, टोंक, सवाई माधोपुर, धौलपुर, दौसा, जयपुर, भरतपुर, करौली, अलवर, सीकर, झुंझुनू, चूरू जिलों में हल्की बारिश होगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आगामी 48 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम बारिश जबकि कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग के पूर्व हिस्सों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। तो वहीं 6 अगस्त से राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमियां आएगी।

7 अगस्त से मौसम शुष्क रहने के आसार

मौसम विभाग का अलर्ट है कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में आगामी दो-तीन दिन केवल छिटपुट स्थान पर हल्की बारिश तथा उपेक्षाकृत तेज सतही हवाएं 20-30 किमी प्रति घंटा चलने की संभावना है। 7 अगस्त से अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।

5 अगस्त को भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार उदयपुर और कोटा के कुछ इलाकों में 5 अगस्त को भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। पश्चिमी राजस्‍थान के बीकानेर और जोधपुर में हल्के से मध्यम बारिश दर्ज हो सकती है। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

Ad Image
Latest news
Related news