Monday, September 16, 2024

Rajasthan Politics: मानगढ़ में बोलें राहुल गांधी, मेरी दादी ने मुझसे कहा था आदिवासी हिंदुस्तान के पहले निवासी हैं

जयपुर: राजस्थान के मानगढ़ में विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम में राहुल गांधी ने सिरकत की। राहुल गांधी ने यहां पर आदिवासियों का तीर कमान थामा और तीर को छोड़ा । आदिवासी नेताओं द्वारा उनको आदिवासियों की तरफ से उपहार भेंट किया गया। इस दौरान राहुल गांधी आदिवासी परिधान में नजर आए और साथ ही सर पर पीला और लाल साफा पहने नजर आए। राहुल गांधी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासियों ने अंग्रजों से लड़ाई में हिंदुस्तान को बनाने के लिए जो काम किया जो कुर्बानी दी, उसके लिए मैं आप सब का दिल से धन्यवाद करता हूं और आज आदिवासी दिवस की मैं आपको बधाई देता हूं।

पीएम तो मणिपुर को भड़काना चाहते हैं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी ने मणिपुर में भारत माता की हत्या की। पीएम चाहें तो दो-तीन दिन में इस आग को बुझा सकते हैं। सेना को कहें दो दिन में आग बुझा दो तो बुझ जाएगी। लेकिन, पीएम तो मणिपुर को भड़काना चाहते हैं। तीन महीने हो गए, एक शब्द नहीं बोला। जहां भी ये जाते हैं भड़का देते हैं। आगे उन्होंने कहा कि मैंने ये बात आज संसद में भी कही थी।

मेरी दादी आदिवासी से बहुत प्यार करती थी

राहुल गांधी बोले कि जब मैं छोटा सा था, तब मेरी दादी इंदिरा गांधी जी ने मुझे किताब दी थी। किताब का नाम पेंडू एक आदिवासी बच्चा था। वो एक आदिवासी बच्चे की जिंदगी के बारे में किताब थी। वह जंगल में किस तरह जीता था। तीर कमान से मच्छी मरता था। उसके माता-पिता किस प्रकार जीते थे। मुझे बहुत अच्छी लगती थी। मैं शायद 45 साल पुरानी बात कह रहा हूं। मैंने दादी से पूछा आदिवासी शब्द का क्या मतलब है। वो आदिवासियों से बहुत प्यार मोहब्बत करती थीं, आपसे बहुत गहरा रिश्ता उनका था। मुझे याद है उन्होंने क्या कहा ? उन्होंने कहा यह हिंदुस्तान के पहले निवासी हैं। जो हमारी भारत की जमीन है यह पहले आदिवासी की जमीन थी। हमारे मॉर्डन लोगों को आदिवासियों से जीवन जीना सीखना चाहिए। जल, जंगल जमीन से क्या रिश्ता होना चाहिए उनसे सीखना चाहिए। मेरे दिमाग में ये बात बैठ गई कि आदिवासी इस जमीन के पहले निवासी थे।

हिंदुस्तान के ओरिजिनल मालिक आदिवासी है

उन्होंने कहा- पहले देश की पूरी जमीन आदिवासियों की हुआ करती थी। आहिस्ते आहिस्ते उनको धकेला गया। हिंदुस्तान के ओरिजनल मालिक आदिवासी यहां मानगढ़ में अंग्रेजों की गोली खाकर शहीद हुए। यह पूरा का पूरा देश आपका है। हम चाहते हैं आपको मौका मिलना चाहिए। आप अपने बच्चों के लिए जो भी सपना देखना चाहते हैं, वो पूरा होना चाहिए। भाजपा कहती है आप आदिवासी नहीं बनवासी हो। यह गलत है, बीजेपी और आरएसएस कहती है कि आप जंगल में रहो, आपके बच्चे इंजीनियर, इंडस्ट्रियलिस्ट, डॉक्टर नहीं बनें, हवाई जहाज नहीं उड़ाएं, प्रोफेसर नहीं बने, वो आपके वनवासी का पट्टा बांधना चाहते हैं। वो चाहते हैं आप वन में ही रहो आगे नहीं बढ़ो। लेकिन, कांग्रेस की सोच है आप और आपके बच्चे आगे बढ़े।

Ad Image
Latest news
Related news