Thursday, September 19, 2024

मानसून शुष्क होने से किसान हो रहे हैं परेशान, धान-सोयाबीन को हो सकता है नुकसान

जयपुर। राजस्थान में पिछले एक हफ्ते से मौसम शुष्क है जिसकी वजह से कोटा संभाग में खरीफ की फसलों पर संकट स्थिति बनी हुई है. जानकारी के अनुसार अगर अगले 7-8 दिन तक बारिश नहीं होती तो अधिक धूप से फसले मुरझाने लग जाएंगी।

कोटा में फसलों पर संकट

आपको बता दें कि कोटा में चम्बल की नहरों के टेल क्षेत्र के गांवों में कम बारिश से धान की फसल को पर्याप्त पानी नहीं मिलने से सूखने लगी हैं। धान के लिए छोड़ा गया पानी टेल क्षेत्र में नहीं पहुंच पा रहा। ऐसे में किसानों को फसल बचाने के लिए बोरिंग के पानी से और डीजल पम्प से धान की फसल पैदा करना काफी महंगा साबित हो रहा है. जानकारी के अनुसार संभाग में 11,67,252 हैक्टेयर में खरीफ फसलों की बुवाई हुई है।

बारिश नहीं होने पर होगा बड़ा नुकसान

कोटा संभाग में जिन किसानों को नहरी पानी मिल रहा है, उनकी खरीफ फैसले बच जाएंगी मगर अगर इस सफ्ताह बारिश नहीं आई तो टेल क्षेत्र व अनकमांड एरिया में धान, सोयाबीन, उड़द, टेल क्षेत्र व अनकमांड एरिया में धान, सोयाबीन, मक्का, उड़द व मूंग की फसलें मुरझाने लगेंगी। वहीं कई धान के खेतों में डरतें पड़ने लगी हैं और उड़द , सोयाबीन की फसले पीली पड़ने लगी है.

धान की फसलों को हो सकता है नुकसान

किसान बारिश न होने के कारण परेशान हैं. सोयाबीन की फसल फूल आने की स्टेज पर है. पिछले एक हफ्ते से बारिश नहीं होने से सोयाबीन का उत्पादन प्रभावित होगा इसके साथ ही धान की फसल को भी नुकसान हो सकता है.

खेतों में नमी जरुरी

काफी समय से बरसात न होने पर फसलों में नुकसान की संभावना है. खेतों में उपजाऊ के लिए नमी होना अति आवश्यक है. आने वाले 5 से 7 दिनों में बारिश नहीं होने पर फसलों को काफी नुकसान हो सकता है.

Ad Image
Latest news
Related news