Thursday, September 19, 2024

राजस्थान के अधिकांश क्षेत्र शुष्क, यहां वर्षा की संभावना

जयपुर। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में कमजोर मानसून की परिस्थितियां आगामी एक हफ्ते तक जारी रह सकती है.

आगामी दिनों में मौसम का हाल

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक मानसून कमजोर रहने के कारण अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहेगा वहीं उत्तर पूर्वी, दक्षिणी भागों में आगामी दिनों में बारिश हो सकती है. गुरूवार को कई जिलों में काले बादल मंडराते नजर आए जिसके बाद शेखावाटी क्षेत्र और भरतपुर संभाग में बरसात होने की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा बाकि सभी स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग का मानना है कि राजस्थान में औसत से कम बारिश हो सकती है. वहीं एक हफ्ते तक अधिकतम तापमान में कोई खास परिवर्तन की संभावना नहीं है.

आज का मौसम

11 अगस्त यानी आज उदयपुर, भरतपुर में बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसमन शुष्क रहेगा।

12, 13 और 14 अगस्त का मौसम

12 अगस्त को उदयपुर, अजमेर में बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। 13 अगस्त को उदयपुर और अजमेर में बारिश होने की प्रबल संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा।

15 अगस्त का मौसम

15 अगस्त को भरतपुर, कोटा, उदयपुर में बारिश की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा।

यहां हुई सबसे अधिक वर्षा

एक रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में जुलाई महीने में देश में सबसे अधिक वर्षा वाला राज्य बन गया है. जानकारी के अनुसार पूर्वी राजस्थान में 21 फीसदी बारिश दर्ज हुई है वहीं पूर्वी राजस्थान में 93 प्रतिशत बारिश दर्ज हुई है. राजस्थान में दक्षिण, दक्षिण-पश्चिमी, पूर्वी भागों में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है. बता दें, राज्य में अधिक बारिश का कारण बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव वाले क्षेत्र का निर्माण हो रहा है. इसके अतिरिक्त अरब सागर पर भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनना भी एक कारण है.

Ad Image
Latest news
Related news