Thursday, September 19, 2024

राजस्थान में हो रहा विरोध प्रदर्शन, खाजूवाला को अनूपगढ़ जिले में नहीं मिलाने की मांग

जयपुर। राजस्थान के खाजूवाला को अनूपगढ़ जिले में शामिल किया जा रहा है जिसको लेकर अब विरोध प्रदर्शन हो रहा है. जानकारी के अनुसार बीकानेर स्थित खाजूवाला पिछले 6 दिनों से बंद है.

खाजूवाला को लेकर विरोध प्रदर्शन

आपको बता दें कि बीकानेर के खाजूवाला को लेकर राजस्थान में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. दरअसल खाजूवाला को अनूपगढ़ जिले में शामिल किया जा रहा है, विरोध भी इसी बात को लेकर हो रहा है. शुक्रवार को धरना स्थल पर हनुमान चालीसा का पाठ किया गया और नमाज भी पढ़ी गई. आज भारी संख्या में लोग घटनास्थल पर पहुंचेंगे और रैली निकलकर चक्का जाम किया जाएगा। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस तैनात है। लोगों के द्वारा नमाज और हनुमान चालीसा पढ़कर ये दिखाने की कोशिश की गई कि सभी धर्म के लोगों में एकता है. वह एकता के साथ एक जगह पर रहते हैं और उनकी मांग भी सामान्य है.

व्यापारियों ने खाजूवाला को लेकर कही बात

खाजूवाला में व्यापारियों ने कहा कि बीकानेर के साथ ही खाजूवाला का विकास हुआ है और इस सरकार ने कई योजनाएं भी शुरू की, जिससे खाजूवाला को कई सौगात भी मिली। मगर सरकार की नए जिले में खाजूवाला को शामिल करने के निर्णय ने पिछले सारे कामों पर पानी फेर दिया है. वहीं व्यापार मंडल पदाधिकारियों का कहना है कि जब तक सरकार अपने इस निर्णय को वापस नहीं लेती है तब तक कस्बे की मेडिकल दूकान के साथ सारी दुकानें बंद रहेंगी।

क्यों हो रहा विरोध ?

दरअसल खाजूवाला से बीकानेर और अनूपगढ़ की दुरी में अधिक अंतर है. वहीं बीकानेर संभागीय मुख्यालय है और खाजूवाला के लोगों को काम के लिए बीकानेर सहज रहता है इसके अलावा पानी, बिजली समेत संभागीय मुख्यालय होने समेत अन्य संभागीय अधिकारियों का मुख्यालय भी निकनेर ही है. ऐसे में नए जिले के बजाय वे बीकानेर में ही जुड़े रहना चाहते हैं.

Ad Image
Latest news
Related news