Thursday, September 19, 2024

राजस्थान में इस तारीख से होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी दानकारी

जयपुर। राजस्थान में इन दिनों बारिश नहीं हो रही है. प्रदेश के अधिकांश जिलों का तापमान 30 से 35 डिग्री के आस-पास ही बना हुआ है।

क्या हैं मौसम के हाल ?

आपको बता दें कि रविवार को प्रदेश के अधिकांश जिलो में बादल छाए रहे. वहीं श्रीगंगानगर में 38.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इसके आलावा बीकानेर, फलौदी, जैसलमेर, चूरु और पिलानी में तापमान 35 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में 32.6 डिग्री अधिकतम तापमान रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक हफ्ते तक मौसम में ज्यादा परिवर्तन नहीं होगा।

उत्तराखंड के पहाड़ी पर जमकर बारिश

मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन अभी हिमालय की तरफ है. उत्तराखंड के पहाड़ों पर जमकर बारिश हो रही है. ट्रफ लाइन 20 अगस्त से सामान्य होगी।

16 और 17 अगस्त को होगी बारिश

मोसम विभाग के अनुसार भरतपुर संभाग में 16 अगस्त को बारिश हो सकती है. वहीं 17 अगस्त को कोटा संभाग में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकांश भागो में आगामी 10 दिनों तक कमजोर मानसून परिस्थितियां जारी रहने की संभावना है। इस बीच कोटा, जयपुर,भरतपुर संभाग, कोटा, जयपुर में 18 अगस्त तक बारिश हो सकती है। मगर अभी बारिश होने से किसानों की चिंचा बढ़ गई है.

20 अगस्त को अधिक बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में मानसून कमजोर पड़ गया है। वर्षा की मूलभूत रेखा हिमालय की ओर खिसक गयी है, बारिश के लिए जिम्मेदार रेखा 19 अगस्त के बाद ही अपने सामान्य स्थिति में आएगी। उसके बाद राजस्थान में 20 अगस्त से भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने इस बार अगस्त में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।

Ad Image
Latest news
Related news