Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: इन जिलों में मानसून का इंतजार, किसान हुए परेशान

जयपुर। राजस्थान में मौसम का मिजाज बुरी तरह से खराब है। राजस्थान के कुछ जिलों में अभी बारिश हो रही है। पर बाकी राजस्थान में मौसम शुष्क है। बारिश न होने से किसान परेशान है। अब सिर्फ एक सवाल है, राजस्थान में अब कब बारिश होगी। मौसम विभाग का अलर्ट है कि बारां में आज सोमवार को कहीं-कहीं छिटपुट बारिश हो सकती है।

मौसम ने किसानों की बढ़ाई चिंता

आपको बता दें कि काफी दिनों से राजस्थान में बारिश नहीं हो रही है। किसान परेशान हैं। राजस्थान में अब कब बारिश होगी। यही सवाल अब रह जुबां पर है। बारां के कस्बाथाना में पिछले एक माह से बारिश नहीं होने से किसान परेशान हैं। धान की रोपनी वर्षा न होने से बुरी तरह प्रभावित हुई है। इलाके में धान की रोपनी अब तक 40 प्रतिशत भी नहीं हो सकी है। ऐसे में किसानों के सामने चिंता के बादल मंडरा रहे हैं। पानी नहीं मिलने से खेतों में आई दरारें देख भूमिपुत्रों का कलेजा मुंह को आ रहा है। अगले कुछ दिन, मौसम तय करेगा फसलों का भविष्य। यदि अगले 15 दिनों में बारिश नहीं हुई तो फसलों के नुकसान की आशंका और बढ़ जाएगी। पिछले 10 दिनों से क्षेत्र में कहीं भी बारिश नहीं हो रही है। इस कारण सिंचित इलाकों में किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उपरेटी शाहाबाद क्षेत्र में बारिश हुई थी, लेकिन कस्बाथाना में एक महीने पहले दो-तीन दिन मामूली बारिश हुई। तब से बारिश की एक बूंद कस्बाथाना में नहीं गिरी है।

धान की फसल मुरझाई

बारां में जहां नहरों में पानी नहीं पहुंच पता है, उन क्षेत्रों के किसान सिचाई को लेकर अधिक चिंतित नजर आ रहे हैं. किसानों का कहना है कि जहां बारिश के आस में खेती होती है, वहां किसान परेशान हैं. खेतों में पानी न मिलने से दरार पड़ने लगी है. धान सूखने लगी है.

Ad Image
Latest news
Related news